Ajab GazabIndia

अब होगी बारिश मूसलाधार, गुजरात में रेड अलर्ट, 15 राज्यों में मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी

अब होगी बारिश मूसलाधार, गुजरात में रेड अलर्ट, 15 राज्यों में मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी

Weather Monsoon Update Today: मॉनसून ने पूरे देश में अपना दबदबा बना लिया है. ऐसे में भारी बारिश की आशंका के चलते देश भर के कुछ इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भारी बारिश का अनुमान जताया है और गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने इसके अलावा, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम एजेंसी ने उत्तर-पश्चिमी राज्यों में बारिश की संभावना जताई है, जिससे अगले तीन दिनों में जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की संभावना है. साथ ही हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में 6 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान है.

दिल्ली का मौसम
देश की राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो यहां IMD के तमाम दावे फेल नजर आए. कुछ दिनों पहले मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, लेकिन उस हिसाब से बारिश नहीं हुई. हालांकि कल शाम यानी बुधवार शाम को दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई है, जिससे मौसम काफी सुहावना हो गया. मौसम विभाग ने दिल्ली में 6 जुलाई तक के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है.

देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है. पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, दिल्ली, पूर्वी गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, ओडिशा, केरल, हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जम्मू कश्मीर, लद्दाख, रायलसीमा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply