Ajab GazabDharamIndia

शादीशुदा होने के बाद भी यह महिलाएं, गैर मर्द की तरफ हो जाती हैं आकर्षित। अंदर ही अंदर यह काम को करने को रहती है उत्सुक

शादीशुदा होने के बाद भी यह महिलाएं, गैर मर्द की तरफ हो जाती हैं आकर्षित। अंदर ही अंदर यह काम को करने को रहती है उत्सुक

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य जिन्हें भारतीय इतिहास में एक महान विद्वान के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अपनी नीतियों में बहुत सारे जीवन (Life) के ऐसे पहलू के बारे में बताएं हैं। जिससे कि आम आदमी की रहन-सहन (Lifestyle Of Common Man) के बारे में पता चलता है।

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य जिनका भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में उनकी नीतियों का पालन किया जाता है। आचार्य Chanakya के द्वारा बहुत सारी ऐसी बातें बताई गई है जिससे आम आदमी के नीति के बारे में पता चलता है।

महिलाओं के भी बारे में आचार्य चाणक्य के द्वारा बहुत कुछ बताई गई है। शादीशुदा महिलाएं गैर मर्द के तरफ आकर्षित (Married Women Attracted towards other men)  हो जाती हैं। इसकी भी उल्लेख आचार्य चाणक्य नीति में बताया गया है।

Chanakya Ki Niti : एक पत्नी अपने पति से इस बात से होती है असंतुष्ट।

आचार्य चाणक्य के अनुसार शादीशुदा जीवन (Married Life) में बात का बहुत बड़ा महत्व होता है। जब एक पत्नी अपने पति से असंतुष्ट (wife dissatisfied with her husband)  होती है तो वह अक्सर कम बोलने लगती है। इसका मतलब यह नहीं होता है कि उसे बोलना पसंद नहीं है बल्कि यह संकेत देती है कि वह बहुत ही आपसे ना खुश है। और जब पति ऐसा करता है तो वह गैर मर्द को देखते हैं और उसे ऐसा प्रतीत होता है कि यह आदमी बिल्कुल अच्छा है जो अपने पत्नी की सब बात को मानता है। इसलिए अपने बीच के मुद्दों को सामने लाना और उन्हें मिलकर हल करना चाहिए यही चाणक्य की नीति के सर हैं।

Chanakya Niti In Hindi : विवादों को निपटने का तरीका

चाणक्य नीति के अनुसार पति पत्नी के बीच कभी-कभी विवाद (Dispute Between Husband And wife) होना सामान्य है। लेकिन यदि वह विवाद अक्सर होने लगे तो यह चिंता का विषय बन जाता है। अगर Wife हर छोटी बड़ी बात पर क्रोधित हो जाती है तो इसका मतलब यह होता है कि वह किसी आंतरिक असंतोष से जूझ रही है। इस स्थिति में पति को अपने पत्नी के स्वभाव के बारे में समझना चाहिए और संवेदनशीलता के साथ पेश आना चाहिए।

Chanakya In Hindi : साझा जिम्मेदारियां का महत्व

चाणक्य नीति के अनुसार किसी भी दंपति जीवन में सजा जिम्मेदारियां का बहुत ही बड़ा योगदान होता है। जब दोनों पार्टनर मिलकर घर के कामों वित्तीय निर्णय और बच्चों के परवरिश में हाथ बताते हैं तो इससे उनके बीच की समझ और भी मजबूत हो जाती है। और इस प्रकार चाणक्य नीति ने समग्र विकास के लिए पारंपरिक सहयोग को महत्व दिया है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply