Ajab GazabHealthIndia

भारत के इस राज्य में सबसे ज्यादा शराब पीती हैं महिलाएं, छोटी उम्र की लड़कियां भी शामिल

भारत के इस राज्य में सबसे ज्यादा शराब पीती हैं महिलाएं, छोटी उम्र की लड़कियां भी शामिल


आज देश में बहुत सारे लोगों को शराब पीने की आदत सी लग गयी है। जिनमे महिलाएं भी शामिल है। आज हम आपको इस खबर में देश (Alcohol consuption in women) के एक ऐसे प्रदेश के बारे में बताने वाले हैं जहां पर महिलाएं सबसे ज्यादा शराब का सेवन करती है। आइए जाने इस खबर के माध्यम से।

जानें किस प्रदेश की महिलाएं पीती हैं सबसे ज्यादा शराब

2019 से 2022 के बीच, केंद्र सरकार ने नेशनल फैमिली एंड हेल्थ सर्वे (NFHS-5) का आयोजन किया था। । जिसमें शराब पीने वाली महिलाओं की बढ़ती संख्या भी बताई गई थी। आंकड़ों पर गौर करें तो हर साल भारत में 16 करोड़(alcohol consumption in india) लोग शराब पीते हैं। इनमें एक बड़ी संख्या महिलाओं की भी सामने आई है। जो करोड़ों में है। सर्वे के आंकड़ों से पता चलता है कि अरुणाचल प्रदेश देश का सबसे अधिक शराब पीने वाला राज्य । आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां 15 साल से ऊपर 24 प्रतिशत लड़कियां शराब पीती हैं।

शराब का सेवन करने वाली महिलाओं की संख्या

शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या अरुणाचल प्रदेश के (total consumption of alcohol in india)बाद सबसे ज्यादा सिक्किम में है। यहां 16 प्रतिशत लड़कियां शराब पीती हैं। वहीं देश में 15 से ज्याद उम्र की 1.03 फीसदी महिलाएं शराब पीती हैं। जिनमें 1.6 फीसदी ग्रामीण इलाके से तो वहीं 0.6 फीसदी शहरी इलाकों से आती हैं।

क्या दर्शातें हैं पिछले आंकड़े
यदि आप ये सोचते हैं कि शराब पीने वाली(which state girl drink maximum alcohol) महिलाओं की संख्या हाल ही में बढ़ी है तो बता दें कि ऐसा नहीं है। 2019 में केंद्रीय राज्य मंत्री रत्नलाल कटारिया ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि देश में 1.50 करोड़ महिलाएं नशे का आदी हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply