Ajab GazabIndia

क्या अब खाने को नसीब नहीं होगा सेब? भारत सरकार ने लगाया बैन, इस वजह से लिया बड़ा फैसला

क्या अब खाने को नसीब नहीं होगा सेब? भारत सरकार ने लगाया बैन, इस वजह से लिया बड़ा फैसला

Apple banned in India : व्यक्ति को स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वस्थ खान-पान कि आवश्यकता होती है. वहीं बुजुर्ग और अनुभवी लोगों का मानना है कि एक सेब रोज खाने से डॉक्टर्स और बीमारी से दूर रहा जा सकता है. भारत में भी सेब का उत्पादन काफी ज्यादा होता है. कश्मीरी सेब भारत में ही नहीं बल्कि (Apple banned in India) विदेशों में भी प्रख्यात है. सेब को काफी पौष्टिक और स्फूर्तिदायक फलों में माना जाता है. लेकिन आज कल बाजारों में कई तरीके से केमिकल ससे युक्त फल आ रहे हैं. जिनको खाने से व्यक्ति बीमार तक पड़ जाते हैं. वहीं. फलों (Apple banned in India) में कीड़े और अन्य कईं केमिकल मिले होने से उनका सेवन हानिकारण बनता जा रहा है. ऐसा ही कुछ अब सेब के साथ भी हो रहा है.

सेब बना स्वास्थ्य के लिए हानिकारण

Apple-Banned-In-India-Due-To-This-The-Government-Took-This-Big-Decision
Apple-Banned-In-India-Due-To-This-The-Government-Took-This-Big-Decision

दरअसल, सेब को कच्चा ही पेड़ (Apple banned in India) से तोड़ लिया जाता है और आवक ज्यादा करने के लिए इन्हें केमिकल से पकाया जाता है. सेब में वैक्सिंग कि जाती है जिससे ये जल्दी पककर बाजार में विक्रय के लिए भेजा जा सकता है. वहीं अब भारत की फूड सेफ्टी एंड स्टैण्डर्ड अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (FSSAI) ने इसको रोकने के लिए बड़े कदम उठाए हैं. इसके साथ ही उन्होंने ग्राहकों को चौकन्ना रहने के लिए कहा है.

बताया है कि एकदम लाल सेब नहीं लेना चाहिए. लाल चमकदार सेब अक्सर केमिकल से पके होते हैं. अतः इनके सेवन से (Apple banned in India) कई गम्भीर रोग उत्पन्न हो सकते हैं. यहाँ तक कि कैंसर से भी ज्यादा गंभीर बीमारी हो सकती है.

सेब खरीदने से पहले बरते ये सावधानियां

Apple-Banned-In-India-Due-To-This-The-Government-Took-This-Big-Decision
Apple-Banned-In-India-Due-To-This-The-Government-Took-This-Big-Decision

आजकल सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक व्यक्ति हाथों में रंग लगाकर बैठा है. और उसी रंग से सेब को रंगता नजर आ रहा है.वीडियो में देखा जा सकता है कि व्यक्ति एक बर्तन में लाल रंग लेकर बैठा हुआ है. उसके हाथों में ब्रश है और उसी ब्रश से वह हरे सेब को लाल कलर में रंग रहा है. सेब को रंगते ही उसका हाल पूरी तरह से बदल जाता है. इस तरीके से सेब बिल्कुल ताज़ा और लाल नजर आने लगता है.

बाजार में इसे देखकर कोई भी यही सोचेगा कि यह अच्छा सेब (Apple banned in India) है जो स्वास्थ्य के लिए भी अधिक फायदेमंद होगा. लेकिन उसे क्या पता कि ये सिर्फ कलर का कमाल है. बता दें FSSAI ने कुछ केमिकल को बैन कर रखा है.  जिनमें कैल्सियम कार्बाईट और इससे निकलने वाली विषेली गैस भी शामिल है. इनके सेवन ससे व्यक्ति गम्भीर बीमारी से ग्रसित हो सकता है.

सेब को घर लाने के बाद धोए

तैयार हो रही हैं एकदम लाल लाल एपल
रोज एक एपल खाओ, डॉक्टर के पास जाओpic.twitter.com/Ard4kZ66Ab

— Arvind Chotia (@arvindchotia) July 3, 2024

इसके साथ ही FSSAI ने अपील कर रखी है कि कुछ भी फल (Apple banned in India) लेने के बाद उसे घर जाकर अच्छे से धोएं उसके बाद ही उनका सेवन करें. इसके साथ ही सेब खरीदते वक्त ध्यान रखें कि अगर सेब ज्यादा लाल है तो उसे लेने से बचें. वहीं घर जाकर उन्हें धोएं और उन्हें रगड़कर पोंछ ले जिससे उन पर लगा केमिकल साफ़ हो जाए. इसके बाद चाकू कि मदद से उसके छिलके को थोड़ा-थोड़ा साफ़ कर ले. यदि धोने के बाद भी कुछ केमिकल उस पर लगा हो तो वो निकल जाए.

हालांकि FSSAI ने आर्टिफीसियल सेब (Apple banned in India) को पकाने कि मंजूरी दे रखी है लेकिन इसके लिए सिर्फ एथिलीन गैस का इस्तेमाल करने की छूट है. वहीं इसका ज्यादा इस्तेमाल करने कि भी सख्त मनाही है. इस तरीके से प्रत्येक व्यक्ति को सेब या कोई सा भी फल खरीदने से पहले चौकन्ना होकर उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. जिससे कि कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी से बचा जा सके.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply