Ajab GazabIndia

जमीन पर कर लिया है कब्जा तो तुरंत करें यह काम, कब्जाधारी जोड़ लेगा हाथ

जमीन पर कर लिया है कब्जा तो तुरंत करें यह काम, कब्जाधारी जोड़ लेगा हाथ

आजकल जमीन व प्रॉपर्टी (Property Rights) पर कब्जा किए जाने के अनेक मामले सामने आने लगे हैं। अगर आपकी संपत्ति पर भी किसी ने अवैध कब्जा कर लिया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको बस तुरंत एक्शन लेते हुए एक काम करना पड़ेगा और उसके बाद कब्जाधारी वहां दूर-दूर तक दिखाई नहीं देगा।

जीवनभर की कमाई से इकट्‌ठी की गई पूंजी से मकान या जमीन खरीदी जाती है। उसके बाद उस पर कोई और कब्जा कर ले तो फुल टेंशन भी हो जाती है। कई बार देखा जाता है कि लोग अपनी प्रॉपर्टी यानी मकान या दुकान को किराये पर दे देते हैं और फिर लंबे समय तक ध्यान नहीं देते। ऐसे में उन्हें अवैध कब्जा होने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इस तरीके से कब्जा आसानी से छुड़ा सकते हैं।

कानूनी नियमों को जानना जरूरी

प्रॉपर्टी पर कब्जा होने के मामले आए दिन समाज में आते रहते हैं। कब्जा होने से परेशान होना स्वाभाविक है। आपकी जमीन पर कब्जा (illegal occupation of land)हो गया है तो ऐसे में घबराने व परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप प्रॉपर्टी से जुड़े इन कानूनी नियमों के बारे में जानते हैं तो आसानी से कब्जादारी से अपनी जमीन खाली करवा सकते हैं। अपने किसी परिचित के साथ ऐसा होने पर भी आप उसे इस जानकारी के बारे में बता सकते हैं।

कब्जे के खिलाफ करें अपील

अगर आप किसी संपत्ति यानी प्लाट, मकान, दुकान आदि के वास्तविक मालिक हैं तो आपके पास कई अधिकार सुरक्षित होते हैं। आप अपनी संपत्ति पर किए गए कब्जे के खिलाफ अपील कर सकते हैं। इसके लिए कानून में अलग से व्यवस्था की गई है, जिसमें आप कानून की सहायता लेकर आसानी से अपनी जमीन को कब्जे (land possession rule) से छुड़वा सकते हैं ।

पुलिस थाने में कराएं शिकायत दर्ज

अगर कोई आपकी जमीन पर कब्जा कर लेता है तो उसके खिलाफ सबसे पहले पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराएं। कानून के अनुसार सभी लोगों को ऐसे मामलों में एफआईआर (FIR) कराने का अधिकार है। आईपीसी (IPC) की धारा 420 के तहत ऐसे मामलों में केस दर्ज किया जाता है।

जमीन के बेच देने पर भी कर सकते हैं कानूनी कार्रवाई

अगर कोई आपकी जमीन या प्रॉपर्टी के फर्जी दस्तावेज (fake property documents) तैयार कराता है या करता है तो ये भी कानून की नजर में गुनाह है। ऐसे व्यक्ति या महिला के खिलाफ भी आप धारा 467 के तहत केस दर्ज करा सकते हैं। कोई आपकी जमीन को बेच देता है तो उसके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। इसके लिए आपके पास सुबूत भी होने चाहिए।

पुलिस मदद न करे तो जाएं कोर्ट में

ऐसे मामलों में अगर पुलिस आपकी मदद नहीं कर रही है तो आप कोर्ट में भी जा सकते हैं। आपको कोर्ट में सभी दस्तावेज देने होंगे और आरोपी के खिलाफ शिकायत करनी होगी। कोर्ट में इस बात की जांच की जाएगी कि आप ही संपत्ति के असली (Property Rights ) मालिक हैं या नहीं। इसके बाद सब ठीक पाया गया तो फैसला आपके हक में आ सकता है। कब्जा करने वाले को जेल हो सकती है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है। यह कोर्ट पर निर्भर करता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply