Ajab GazabIndia

इस इलाके को क्यों कहा जाता है कश्मीरी गेट, दिल्लीवाले भी नहीं जानते इसकी कहानी

इस इलाके को क्यों कहा जाता है कश्मीरी गेट, दिल्लीवाले भी नहीं जानते इसकी कहानी

देश में बहुत सारी ऐसी जगहें हैं जिनके बारे में मशहूर कहानियों के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते | दिल्ली के कश्मीरी गेट का नाम तो आपने कई बार सुना होगा पर इसे कश्मीरी गेट ही क्यों कहा जाता है और क्या है इसके पीछे की कहानी, आइये आज हम विस्तार से जानते हैं

दिल्ली में कई फेमस जगहें हैं, जो अपने नाम को लेकर चर्चा में रहते हैं. इन्हीं में से एक है दिल्ली का कश्मीरी गेट. आप भी कभी न कभी यहां जरूर गए होंगे. लेकिन कभी आपने सोचा है कि ये इलाका तो दिल्ली में है फिर इसका नाम कश्मीरी गेट क्यों पड़ गया.

कश्मीरी गेट इलाके में दिल्ली का बड़ा इंटर स्टेट बस स्टेशन और मेट्रो स्टेशन है। आप भी कभी न कभी यहां जरूर गए होंगे. यह गेट उत्तर दिल्ली में स्थित है . मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा निर्मित इस गेट का नाम इसलिए रखा गया क्योंकि यह एक सड़क की शुरुआत में था जो कश्मीर की ओर जाती थी. इस गेट का पुन:निर्माण सैन्य इंजीनियर राबर्ट स्मिथ ने 1835 में करवाया था.

इसका नाम कश्मीरी गेट इसलिए पड़ा कि यह उस रास्ते का गलियारा था, जो कश्मीर की ओर जाता था. पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन भी इसी गेट पर है, इसके आस पास का एरिया भी कश्मीरी गेट ही कहलाता है. इस गेट के आस पास व्यस्त बाजार है.

कश्मीरी गेट का ऐतिहासिक महत्व 1857 के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ा हुआ है. इस संग्राम में यह गेट ब्रिटिश और भारतीय विद्रोहियों के बीच की लड़ाई का मुख्य केंद्र बना. 14 सितंबर 1857 को ब्रिटिश सेना ने इस गेट पर आक्रमण किया और इसे विद्रोहियों से वापस ले लिया. इस घटना ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ लाया.

कश्मीरी गेट का निर्माण मूल रूप से दिल्ली की सुरक्षा के लिए किया गया था. यह एक विशाल द्वार है, जिसमें दो मुख्य प्रवेश द्वार हैं. इसे लाल बलुआ पत्थरों से बनाया गया है और इसके ऊपर विशाल मीनारें और तोपें लगाई गई थीं. इसका उद्देश्य था कि दुश्मनों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोका जा सके.

आज के समय में, कश्मीरी गेट न केवल एक ऐतिहासिक धरोहर है, बल्कि एक प्रमुख परिवहन हब भी है. यहाँ पर दिल्ली मेट्रो की एक प्रमुख इंटरचेंज स्टेशन स्थित है, जो येलो और रेड लाइनों को जोड़ता है. इसके अलावा, यहाँ पर बस टर्मिनल और रेलवे स्टेशन भी हैं, जिससे यह स्थान दिल्ली के प्रमुख यातायात केंद्रों में से एक बन गया है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply