Ajab GazabIndia

सरकारी कर्मचारियों की हो गई मौज, माता-पिता व सास ससुर के साथ बिताना है समय तो मिलेंगी छुटि्टयां

सरकारी कर्मचारियों की हो गई मौज, माता-पिता व सास ससुर के साथ बिताना है समय तो मिलेंगी छुटि्टयां

Government Decision For Employees : सरकारी कर्मचारियों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। माता-पिता के अलावा अगर कोई सरकारी कर्मचारी सास-ससुर के साथ समय बिताना चाहता है तो उसे इस काम के लिए अलग से छुटि्टयां (Government Employees leave policy)मिलेंगी। संबंधित विभाग इस बारे में जानकारी अपडेट रखेगा कि किस कर्मचारी के माता-पिता या सास-ससुर हैं या नहीं। आइये जानते हैं पूरी डिटेल।

 

अपनों के साथ समय बिताने का महत्व समझते हुए इस राज्य की सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को अपने माता-पिता व सास-ससुर के साथ वक्त गुजारने के लिए अवकाश देने का प्रावधान किया है। नवंबर माह में ये अवकाश दिए जाएंगे। यह फैसला असम सरकार ने (Assam government’s decision)लिया है। संभव है कि आने वाले समय में अन्य राज्यों की सरकारें भी इस दिशा में कदम उठाएं।

नवंबर में मिलेंगी ये छुटि्टयां

असम सरकार के फैसले (Assam Government Leave Policy) के अनुसार यह भी बता दें कि कर्मचारी इन छुट्टियों का इस्तेमाल निजी मनोरंजन के लिए या जिन कर्मचारियों के माता-पिता या सास-ससुर नहीं है उन्हें नहीं मिलेंगी। संबंधित विभाग इस पर नजर भी रखेगा। सरकारी कर्मचारियों को (Assam government’s decision about leave)यह छुट्टी 6 और 8 नवंबर को मिलेंगी। असम की हिमंत विश्व शर्मा सरकार ने इसे लेकर घोषणा की है।

सीएम कार्यालय ने दी जानकारी

असम के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट के द्वारा इन लीव के बारे में जानकारी दी है। पोस्ट के अनुसार मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा के नेतृत्व में असम सरकार ने खास कदम उठाते हुए ये आकस्मिक अवकाश (Casual leave) नवंबर माह की छह और आठ तारीख को देने की घोषणा की है।

निजी मनोरंजन के लिए नहीं मिलेगा अवकाश

यहां पर यह जानना जरूरी है कि इन छुट्टियों का इस्तेमाल केवल बुजुर्ग माता-पिता या सास-ससुर के साथ समय बिताने के लिए किया जाएगा न कि निजी मनोरंजन के लिए। सरकार यह छुट्टी इसलिए दे रही है ताकि बुजुर्ग माता-पिता या सास-ससुर का सम्मान किया जाए तथा उनकी देखभाल की जा सके। उनके साथ समय बिताने का यही अर्थ है।

2021 में की थी घोषणा

करीब तीन साल पहले की गई इन छुटि्टयों की घोषणा को अब अमल में लाया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय (Asam CM Office)की ओर से स्पष्ट किया गया है कि सात नवंबर को छठ पूजा, नौ नवंबर को दूसरे शनिवार की छुट्टी और 10 नवंबर को रविवार की छुट्टी के साथ ही इन छुट्टियों को लिया जा सकता है।

इसके अलावा जरूरी सेवाओं में काम कर रहे कर्मचारी चरणबद्ध तरीके से ये अवकाश ले सकते हैं। मुख्यमंत्री शर्मा ने 2021 में पदभार संभालने के बाद स्वतंत्रता दिवस पर अपने पहले भाषण में इन विशेष छुट्टियों की घोषणा की थी।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply