Ajab GazabHealthIndia

PM Matru Vandan Yojna : गर्भवती महिलाओं पर मेहरबान हुई मोदी सरकार, देंगी हर महीने इतने हजार, जानें कैसे करें अप्लाई

PM Matru Vandan Yojna : गर्भवती महिलाओं पर मेहरबान हुई मोदी सरकार, देंगी हर महीने इतने हजार, जानें कैसे करें अप्लाई

 

PM Matru Vandan Yojna : गर्भवती महिलाओं पर मेहरबान हुई मोदी सरकार, देंगी हर महीने इतने हजार, जानें कैसे करें अप्लाई

PM Matru Vandan Yojna : केंद्र और राज्य द्वारा देश की महिलाओं के लिए सभी तरह की कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY) भी है. यह योजना केंद्र सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं की आर्थिक सहायता के लिए शुरू की गई है. इस योजना (PM Matru Vandan Yojna) के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को आर्थिक सहायता करना है. इस योजना का लाभ देश की कोई भी गर्भवती महिला ले सकती है. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत अगर कोई महिला गर्भवती है तो सरकार द्वारा उसे 5000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है.

पीएम मोदी ने गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की योजना

Pm Matru Vandan Yojna

भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं, इनमे अलग-अलग लोगों को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग तरह की योजनाएं क्रियान्वित की जाती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार महिला सशक्तिकरण को काफी बढ़ावा दे रही है. इसीलिए सरकार द्वारा विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं.

सरकार द्वारा वर्ष 2017 से मातृत्व लाभ कमाने वाली महिलाओं को गरीबी रेखा से नीचे लाने के लिए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matru Vandan Yojna) चलाई जा रही है. इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है.

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को मिलेंगे 5000 रुपए

Pm Matru Vandan Yojna

जानिए महिलाएं किस तरह इस योजना (PM Matru Vandan Yojna) के लिए आवेदन कर सकती हैं. इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है. भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने के लिए गर्भवती महिलाओं को गर्भवती केंद्र में पंजीकरण करवाना होता है. इसके बाद वहां योजना के लिए फॉर्म भर के सही जानकारी और संबंधित लेखों के साथ जमा करना होता है. योजना (PM Matru Vandan Yojna) के लिए फॉर्म http://wcd.nic.in इस वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है. इस फार्म को भी भरने के साथ आँगनबाड़ी केंद्र में जमा करना होता है.

दूसरे बच्चे के लिए भी इस योजना के तहत है आर्थिक राशि

Pm Matru Vandan Yojna

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PM Matru Vandan Yojna) के तहत भारत सरकार द्वारा पहले बच्चों के लिए 5000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है. तो वहीं दूसरे बच्चे के लिए 6000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है. योजना में मजदूर वर्ग की महिलाओं को राहत देने का प्रयास किया गया है. लेकिन अगर दूसरी बच्ची होती है तो फिर एक किस्त में 6000 रुपए दिए जाते हैं.

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री वंदना योजना (PM Matru Vandan Yojna) का मुख्य उद्देश्य कड़कती ठंड और चिलचिलाती धूप में काम करने वाली गरीब गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है. ताकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को काम न करना पड़े और उनके गर्भ और होने वाले बच्चे के जीवन को स्वस्थ रखा जा सके.

दूसरा बच्चा होने पर महिलाओं को दिए जाएंगे 6000 रुपए

Pm Matru Vandan Yojna

इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अस्पताल जाने में सहायता और आर्थिक मदद दी जाती है. ताकि गर्भवती महिला और नवजात शिशु दोनों स्वस्थ रहे सकें. सरकार ने एक और पहल की है जिसमें महिलाओं को प्रथम प्रसव पर मातृ वंदना योजना (PM Matru Vandan Yojna) की सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा. दूसरी संतान कन्या के रूप में होने पर पांच हजार रुपए के तहत लाभ दिया जाएगा.

महिलाओं को यह राशि प्रसव के नौ माह तक यानी 270 दिन की अवधि तक दी जानी है. महिलाओं को प्रसव से पहले मातृ वंदना योजना (PM Matru Vandan Yojna) की सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा. दूसरी संतान कन्या के रूप में होने पर योजना के तहत लाभ दिया जाएगा. महिलाओं को यह राशि प्रसव के 9 महीने तक यानी 270 की अवधि तक दी जानी है.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply