Ajab GazabIndia

बिना RTO के चक्कर काटे भी बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, घर बैठे मिलेगा आसानी से, जानिए कैसे करें अप्लाई…

बिना RTO के चक्कर काटे भी बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, घर बैठे मिलेगा आसानी से, जानिए कैसे करें अप्लाई…

 

बिना RTO के चक्कर काटे भी बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, घर बैठे मिलेगा आसानी से, जानिए कैसे करें अप्लाई…

Driving Licence : ड्राइविंग लाइसेंस आज के जमाने में काफी सुविधाजनक होता है. वो सरकारी तौर पर वैध डॉक्यूमेंट होता है. ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) आपको अपनी गाड़ी चलाने की आजादी देता है और कहीं भी आने-जाने में आपकी मदद करता है. ऐसे में आप बेहतर तरीके से समझ सकते हैं कि कार या मोटरसाइकिल या अन्य वाहन चलाने के लिए डीएल क्यों जरूरी है. अगर आप भी इन दिनों ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) के बारे में सोच रहे हैं और चाहते हैं कि आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बन जाए तो यह लेख आपके लिए ही है.

ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हुआ अब आसान

बिना Rto के चक्कर काटे भी बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, घर बैठे मिलेगा आसानी से, जानिए कैसे करें अप्लाई...

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनाने का सोच रहे हैं और परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ मूलभूत सुविधा से अवगत कराना चाहते है जो आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में मदद करेगा. इनके तरीके के बारे में जानने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे क्योंकि इसकी मदद से आप बिना आरटीओ जाए आप ड्राइविंग लाइसेंस पा सकते हैं. लाइसेंस प्राप्त करना काफी आसान होता है. क्योंकि आपके पास ड्राइविंग टेस्ट नहीं है और आप घर बैठे इसे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. लेकिन इससे पहले आपको एक ऑनलाइन टेस्ट जरूर देना होगा.

ड्राइविंग टेस्ट के लिए अब नहीं जाना होगा RTO

बिना Rto के चक्कर काटे भी बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, घर बैठे मिलेगा आसानी से, जानिए कैसे करें अप्लाई...

ड्राइविंग टेस्ट की प्रक्रिया को सरल बनाने के उद्देश्य से सरकार ने निर्णय को बदलने की तैयारी शुरू कर दी है. अब संबंधित क्षेत्रीय परिवहन रिसॉर्ट्स (आरटीओ) में परीक्षण देना जरुरी नहीं होगा. इसकी जगह पर अब आप अपनी पसंद के केजीए केंद्र पर ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं. सरकार की ओर से प्राइवेट ड्राइविंग (Driving Licence) ट्रेनिंग सेंटर्स को ड्राइविंग टेस्ट जारी करने के लिए अधिकृत किया जाएगा. ऐसे वर्चुअल इन आर्किटेक्चरल पर अपना ड्राइविंग टेस्ट पास कर सकते हैं और ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं. इस तरीके को आप अपने डीएल एप्लीकेशन के समय उपयोग कर सकते हैं जो मान्य होगा.

डीएल आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है

Driving Licence

अभी भी ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) के लिए आवेदन प्रक्रिया यहीं है कि रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट parivahan.gov.in पर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. हालाँकि, मोटरसाइकिल अपने मोटरसाइकिल आरटीओ ऑफिस के साथ भी अपना आवेदन कर सकते हैं. वहीं नए नियम के अनुसार वैध लाइसेंस के बिना वाहन चलाने पर अब जुर्माना बढ़ गया है. यदि कोई मोटरसाइकिल वाहन नाबालिग चलाता पाया गया तो उसके माता-पिता के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है और 25,000 रुपए का भारी जुर्माना लिया जा सकता है. गाड़ी का नामांकन भी रद्द कर दिया जाएगा.

अब नए नियमों के अनुसार जुर्माने में हुई वृद्धि

Driving Licence

सरकार द्वारा ड्राइविंग टेस्ट लेने के लिए अधिकृत प्रमाण पत्र जारी करना होगा. वैध लाइसेंस के बिना वाहन चलाने पर भारी नुकसान होने वाला है पहले ये कम था लेकिन अब इसे ₹1,000 से ₹2,000 तक बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा, अगर कोई भी मोटरसाइकल वाहन चलाते हुए नाबालिग पाया गया तो उसके माता-पिता के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और 25,000 रुपए का जुर्माना भरना होगा. गाड़ी का नामांकन भी रद्द कर दिया जाएगा.

यह है कि मंत्रालय के छात्रों को उस प्रकार के लाइसेंस के लिए आवश्यक जानकारी पहले से दी जानी चाहिए, जिसमें वे प्राप्त करना चाहते हैं. भारत सरकार अब पर्यावरण पर ज्यादा ध्यान दे रही है इसके चलते 9000 पुराने सरकारी वाहनों को हटाने कि कवायद की जा रही है. ड्राइवर लाइसेंस (Driving Licence) के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन करें.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply