शादी के बाद मां बनना तो हर स्त्री चाहती है। वहीं पति भी ये सुख चाहता है कि वो भी जल्द से जल्द पिता बन जाए। हालांकि कई बार ये मुमकिन नहीं हो पाता है। इसका कारण आजकल ऐसी बीमारियां भी हैं जो महिलाओं को गर्भ धारण करने से रोक देती हैं।

कुछ ऐसा ही हुआ था रैच और टॉम सुलिवन के साथ जो शादी के कई साल बाद भी माता-पिता नहीं बन पा रहे थे। हालांकि पत्नी की बीमारी पता लगने के बाद पति ने हार नहीं मानी और साल भर के अंदर ही कमाल हो गया।

पत्नी को थी ये गंभीर बीमारी

टॉम और रैच की शादी कई साल पहले हुई थी। दोनों ही बच्चा चाहते थे और इस जिम्मेदारी को उठाने के लिए पूरी तरह से तैयार भी थे। इसके बाद उनके सामने दिक्कत पेश आई। दरअसल टॉम की पत्नी को गर्भधारण नहीं हो रहा था।

शुरुआत में तो उन्होंने इसको सामान्य समस्या समझा लेकिन जब कई साल के बाद भी ऐसा नहीं हो सका तो दोनों ने डॉक्टर को दिखाने का मन बनाया। अस्पताल में डॉक्टर ने टेस्ट किए तो रिपोर्ट में बीमारी निकली। रैच को पीसीओडी नामक गंभीर हार्मोन की बीमारी थी जिसकी वजह से वो प्रेग्नेंट ही नहीं हो पा रही थी।

पति ने नहीं मानी हार, किया ये काम

पीसीओडी की समस्या की वजह से महिलाएं प्रेग्नेंट नहीं हो पाती हैं। ये बात टॉम को भी पता थी लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। अस्पताल का चक्कर लगाने के बजाय उन्होंने घर पर ही अपनी पत्नी को ठीक करने की ठानी। इसके लिए उन्होंने पत्नी रैच का खान-पान सुधारने के बारे में विचार किया और अगले दिन से ही उन्होंने इस पर काम करना भी शुरू कर दिया।

रैच को उन्होंने अपने हाथों से ही घर का खाना खिलाना शुरू किया। उनकी डाइट से सारी अनहैल्दी चीजों को हटा दिया। टॉम ने ताजे फलों से लेकर सब्जियों तक को पत्नी की डाइट में शामिल किया।

हार्मोन को संतुलित करते हुए फर्टिलिटी कैसे बूस्ट की जाए इसका ध्यान रखा। ये सारी रेसिपी टाॅम ने अपने इंस्टा अकाउंट में भी शेयर की हैं। उनकी पत्नी फ्लाइट अटेंडेट हैं ऐसे में टॉम ने उनको ऐसी चीजें टिफिन में देनी शुरू कीं जो ट्रैवल करते वक्त भी लंबे वक्त तक फ्रेश रहें।

एक साल में ही हो गया कमाल

रैच और टॉम की ये हैल्दी जर्नी पूरे एक साल तक चलती रही। हालांकि इस दौरान कई तरह की दिक्कतें भी आईं। इसके बाद भी दोनों निराश नहीं हुए। बेबी प्लान करने की वजह से कई बार परेशानियां भी होती हैं लेकिन उन्होंने सारी परेशानियों से पार पा लिया। फिर साल भर बाद जो हुआ वो सुनकर आप भी यकीन नहीं करेंगे।

टॉम की मेहनत रंग लाई और पीसीओडी जैसी समस्या से जूझ रही रैच बिना किसी दवाइयों के ही मां बन गई। रैच ने अपने इंस्टा अकाउंट में इसकी जानकारी भी दी। दोनों के वीडियो उन लोगों को प्रेरित कर रहे हैं जो किसी मेडिकल समस्या से जूझ रहे हैं और दो से तीन होना चाहता हैं। ऐसे लोगों के लिए ये कपल एक प्रेरणा बनकर उभरे हैं।