नई दिल्ली। दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में स्थित कोचिंग सेंटर राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में अचानक बारिश का पानी भरने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहीं दो छात्राओं व एक छात्र की मौत हो गई। इस घटना को लेकर छात्र-छात्राओं में आक्रोश है। अभ्यर्थी विरोध प्रदर्शन कर मामले में सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

कांग्रेस ने की सीबीआई जांच की मांग
दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर हादसे पर कांग्रेस नेता अभिषेक दत्त ने कहा, “मैं दोनों सरकारों द्वारा गाद हटाने के फंड के दुरुपयोग की तत्काल सीबीआई जांच चाहता हूं। गाद हटाने पर करोड़ों रुपये खर्च किए गए हैं, लेकिन जमीन पर कुछ नहीं हुआ है।”

कोचिंग सेंटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए: मेयर शैली ओबेरॉय
दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर हादसे पर मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा, “यह दुखद है कि तीन अभ्यर्थियों की मौत हो गई है। मैंने एमसीडी कमिश्नर को लिखा है कि दिल्ली भर में ऐसे सभी कोचिंग सेंटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए जो एमसीडी के अधिकार क्षेत्र में हैं और बेसमेंट में व्यावसायिक गतिविधियां चला रहे हैं जो बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन कर रहे हैं और मानदंडों के अनुसार नहीं हैं। राजिंदर नगर में इस बिल्डिंग का कंप्लीशन सर्टिफिकेशन 2021 में दिया गया था और इसमें साफ लिखा है कि बेसमेंट का इस्तेमाल सिर्फ पार्किंग और स्टोरेज के लिए किया जाएगा।”

बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी में मौजूद थे 30-35 छात्र-छात्राएं
दुर्घटना के वक्त शनिवार शाम को बेसमेंट में बनी लाइब्रेरी में करीब 30-35 छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे थे। इस दौरान अचानक सड़क पर भरा बारिश का पानी बेसमेंट में आने लगा। इससे चीख-पुकार मच गई।

पुलिस ने कोचिंग सेंटर के मालिक और कोऑर्डिनेटर को किया गिरफ्तार
इस मामले में पुलिस ने कोचिंग सेंटर के मालिक अभिषेक गुप्ता और कोर्डिनेटर देशपाल सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। अन्य कई को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। विशेष आयुक्त रवींद्र सिंह यादव का कहना है कि पूछताछ और जांच से जिनकी भी भूमिका का पता लगेगा उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

गैर इरादतन हत्या की धारा में केस दर्ज
कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो जाने के मामले में दिल्ली पुलिस ने नए कानून 105 यानी गैर इरादतन हत्या की धारा में केस दर्ज कर लिया है।

हादसे पर स्वाति मालीवाल बोलीं- ‘यह आपदा नहीं, हत्या है’
आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सदस्य स्वाति मालीवाल ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से यूपीएससी की तैयारी कर रहे तीन अभ्यर्थियों की मौत पर नाराजगी जताई है। समाचार एजेंसी आईएएनएस से बातचीत में मालीवाल ने कहा कि यह घटना आपदा नहीं, बल्कि हत्या है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एफआईआर दर्ज होनी चाहिए।