Ajab GazabIndia

एक लड़के को दिल दे बैठा था ये मुगल बादशाह, साथ रहने के लिए पत्नी को दे दिया तलाक

एक लड़के को दिल दे बैठा था ये मुगल बादशाह, साथ रहने के लिए पत्नी को दे दिया तलाक

एक लड़के को दिल दे बैठा था ये मुगल बादशाह, साथ रहने के लिए पत्नी को दे दिया तलाक

Mughal History: इतिहासकारों ने अपनी किताबों में मुगलों के शानों- शौकत और उनके ऐशो आराम की जिंदगी से जुड़े कई राज खोले है। जिनेमें ये पता चलता है कि Mughal अपने ऐशों- आराम के लिए जानें जाते थे। Mughal महल में बादशाहों की खिदमत के लिए रानियों के अलावा दासियां भी मौजूद होती थी। इतिहाकारों के मुताबिक Mughal बादशाह रानियों के अलावा दासियों के साथ भी वक्त बिताते थे।

लेकिन इतिहास में एक ऐसा Mughal शासक भी था, जिसे रानियां पसंद नहीं थी। ये शासक किसी रानी को नहीं बल्कि एक लड़के को दिल दे बैठा था। लड़के के प्रति उसकी दीवानगी इस कदर थी की उसने अपनी बेगम को भी छोड़ दिया। शासक ने एक लड़के से प्यार के चक्कर में अपनी पत्नी को तलाक दे दिया।

14 साल के लड़के से Mughal शासक को हुआ प्यार

ये शासक तुर्किश मूल के इस्लामी आक्रांता का बाबर था। जिसे 14 साल के लड़के से प्यार हो गया। बाबर ने सन् 1525-26 में भारत पर आक्रमण किया और फिर Mughal साम्राज्य की स्थापना की थी। ‘बाबरनामा’ बाबर की आत्मकथा है, जिसमें बाबर ने अपने जीवन से जुड़ी कई चीजों का खुलासा किया है। इसमें उसने लिखा की वह ‘उर्दू बाजार’ में बाबरी नाम के एक लड़के के प्यार में पड़ गया था।

लड़के के लिए पत्नी को दिया तलाक

बाबरनामा में इसका खुलासा है कि 8 अगस्त 1499 से लेकर 28 जुलाई, 1500 इस्वी के बीच में उस लड़के से उसका प्रेम संबंध चला था। बताया जाता है कि बाबर की पत्नी आयशा से निकाह के तीन साल बाद उनकी बेटी का जन्म हुआ, लेकिन सिर्फ 40 दिन में ही उसकी मौत हो गई। इस सदमे के बाद बाबर ने खुद को पत्नी से अलग कर लिया और वह ज्यादातर समय अकेले में बिताने लगा।

ऐसे में एक दिन उर्दू बाजार में उसकी मुलाकात एक बाबरी से हुई। जिसपर बाबर दिल हार बैठा था। वह अपनी पत्नी आयशा से डेढ महीने में मिलने जाता था, लेकिन बाबरी से मिलने के बाद उसने पत्नी से मिलना बंद कर दिया था। इस बात की भनक आयशा को लगी तो दोनों के बीच झगड़ा हुआ, जिसके बाद बाबर ने पत्नी को तलाक दे दिया।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply