Ajab GazabIndia

आपके पास भी आया है ये मैसेज,तो हो जाएं अलर्ट,वरना कट जाएगा गैस कनेक्शन

आपके पास भी आया है ये मैसेज,तो हो जाएं अलर्ट,वरना कट जाएगा गैस कनेक्शन

LPG gas Cylinder Message alert: आजकल हर किसी के घर मैं एलपीजी गैस सिलिंडर यूज किया जाता है। अगर आप भी गैस सिलिंडर का इस्तेमाल करते है तो आईजीएल (IGL latest update) ने अपने सभी ग्राहकों के लिए हाल ही में अलर्ट किया है। दरअसल, आपका गैस कनेक्शन जल्द ही काटने (Gas connection cut) वाले है कई ग्राहकों को ऐसे मैसेज प्राप्त हुए है। आइये खबर में विस्तार से जानते है इसके पीछे की वजह-

आपके पास भी आया है ये मैसेज,तो हो जाएं अलर्ट,वरना कट जाएगा गैस कनेक्शन

आम आदमी को ठगने के लिए साइबर अपराधी नित नए हथकंडे अपनाते हैं। मूलभूत सुविधाएं बंद होने का झूठा मैसेज देकर खूब फ्रॉड (LPG gas cylinder fraud) किया जा रहा है। कुछ दिन पहले तक बिजली बिल पेंडिंग होने पर बिजली काट देने का मैसेज करके कई बिजली उपभोक्‍ताओं के खाते खाली किए गए थे। अब पीएनजी गैस कनेक्‍शन (PNG Gas Connection) काटने के नाम पर यह काम किया जा रहा है।

लिंक पर क्लिक करके ना भरें बिल

अगर आपके पास भी बिल पेंडिंग होने की वजह से आपका गैस कनेक्‍शन काटने का मैसेज या कॉल इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड के (Fraudulent LPG connection message) नाम से आए तो सावधान रहें। कॉल या मैसेज पर कोई भी एक्‍शन न लें। खासकर, मैसेज में आए लिंक पर क्लिक कर बिल भरने का प्रयास तो कतई न करें। ऐसा करने पर आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।

गैस कनेक्‍शन का बिल अपडेट

बिल अपडेट के संबंध में ग्राहकों को मैसेज आता है। इसमें लिखा होता है, “प्रिय उपभोक्‍ता आपके गैस कनेक्‍शन का बिल (LPG Cylinder bill update) अपडेट नहीं हुआ है। आपका गैस कनेक्‍शन काट दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप दिए गए नंबर पर कॉल करें।” मैसेज के अलावा अनजान नंबरों से कॉल भी आ रहे हैं। इनमें कॉलर खुद को आईजीएल का अधिकारी बताकर गैस कनेक्‍शन बिल न भरने की (Gas connection bill fraud) वजह से कटने का डर दिखाता है। वह ऑनलाइन पेमेंट करने का ऑप्‍शन भी देता है। जो ग्राहक इसके लिए राजी हो जाता है तो उसे एसएमएस से लिंक ऑनलाइन पेमेंट के लिए भेजा जाता है।

ग्राहकों को किया सतर्क
इस संबंध में आईजीएल ने अपने सभी ग्राहकों को अलर्ट किया है। आईजीएल ने कहा है कि हमारे संज्ञान में आया है कि खुद को आईजीएल अधिकारी बता कर मैसेज भेजे जा रहे हैं। इन संदेशों में बिल का भुगतान (LPG connection message alert) न करने पर गैस आपूर्ति बंद करने की धमकी दी जा रही है। ऐसे मैसेज पर ध्‍यान न दें। ना ही मैसेज में दिए गए लिंक या कैश के जरिए भुगतान करें। बिलों का भुगतान केवल आईजीएल के अधिकृत चैनलों के माध्‍यम से ही करें। दिल्‍ली साइबर पुलिस को शक है कि बिजली बिल (cyber police guidelines) के नाम पर जो सिंडिकेट काम रहा था, वही गैस कनेक्‍शन बिल के नाम पर ठगी को अंजाम दे रहा है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply