Ajab GazabHealthIndia

सास को अपनी बहू से भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 5 बातें, वरना रिश्ते में आ जाएगी दरार, फिर होगा पछतावा..!

सास को अपनी बहू से भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 5 बातें, वरना रिश्ते में आ जाएगी दरार, फिर होगा पछतावा..!

किसी भी सास और बहु का रिश्ता काफी खट्टा-मीठा होता है। कभी आपसी तालमेल तो कभी अनबन दोनों ही इस रिश्ते में समान रूप से नजर आते हैं। हालांकि, शादी से पहले भारत में हर लड़की को एक बात, जो सुनने को जरूर मिलती है, वो ये कि काम धंधा सीख लो, वरना सास जीना मुश्किल कर देगी। बहु के लिये ससुराल में सबसे कठिन काम सास को खुश करना और उसकी पसंदीदा बनना ही होता है। कई बार तो सास-बहु में मां-बेटी जैसा प्यार दिखता है, तो कई बार दोनों में विश्वयुद्ध छिड़ने की तक नौबत आ जाती है।

सास को अपनी बहू से भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 5 बातें, वरना रिश्ते में आ जाएगी दरार, फिर होगा पछतावा..!

सास को बहु की और बहुओं को सास की कुछ बातों का काफी बुरा होता है, जो मन में एक दूसरे के प्रति कड़वाहट पैदा कर देती है। शुरूआत में तो सास और बहु दोनों ही रिश्ते को प्यार देना चाहते हैं, लेकिन रोजाना कुछ बातों की वजह से कलेश बढ़ता जाता है। आज के हमारे इस लेख में हम आपको किसी भी सास द्वारा कही जाने वाली पांच ऐसी बातों के बारे में बताने वाले हैं, जिसे सुन कर बहुओं को काफी बुरा लगता है।

1. दूसरे की बहू की तारीफ करना

कई सास की आदत होती है कि वह अपनी बहु के सामने दूसरों से बात करते वक्त पड़ोसी या फिर रिश्तेदार की बहुओं की तारीफ करती हैं। ये सुन कर आपकी बहु को काफी बुरा लगता है। उसे मेहसूस होता है कि उसकी अहमियत आपकी नजरों में कम है। इस लिये अपनी बहु की भी तारीफ करें।

2. किचन के काम में कमी निकालना

हर किसी के काम करने का तरीका अलग होता है, खास कर खाना बनाते वक्त। जरूरी नहीं कि आप जिस तरीके से खाना बनाती हों, आपकी बहु भी वही तरीका अपनाएं। ऐसे में उसके काम में कमी निकालना या उसे काम करने का तरीका बदलने के लिये कहना कहीं ना कहीं उसके मन को ठेस पहुंचा सकता है। पहले उसके काम को देखें, फिर उसे प्यार से समझायें।

3. अपने जमाने की बातें सुनाना

पहले का जमाना अलग था। महिलाओं को आज जितनी सुविधाएं नहीं थी। बहुएं घर से कम ही बार निकला करती थी और हमेशा पल्लू लिये रखती थी, लेकिन आज की लड़की खुद के दम पर जीना चाहती हैं और लाइफ एन्ज्वॉय करना चाहती हैं। ऐसे में उससे ये कहना कि हमारे जमाने में तो ऐसा नहीं होता था, उसे बुरा लग सकता है।

4. तुम्हे जॉब करने की क्या जरूरत है

आज कल पुरूषों के साथ साथ महिलाएं भी जॉब करती हैं, लेकिन कई बार कुछ औरतें अपनी बहुओं से ये कह देती हैं कि आखिर तुम्हे काम करने की क्या जरूरत है, तुम तो रसोई और घर संभालो। आपकी ये बात आपकी बहु के मन को काफी दुख पहुंचा सकती है।

5. पहनावे में रोक टोक

पहले औरतें घर में सिर्फ साड़ी पहना करती थी, लेकिन आज कल की लड़कियां बाहर जॉब भी करती हैं, जिस वजह से उन्हें कम्फर्टेबल कपड़े पहनने की आदत होती है। ऐसे में उनके पहनावे पर रोक टोक करना उन्हें दुखी कर सकता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply