Ajab GazabIndia

भारत के इन गांवों की सच्चाई देख फटी रह जाएंगी आपकी आंखें, सांपों के साथ सोते हैं लोग

भारत के इन गांवों की सच्चाई देख फटी रह जाएंगी आपकी आंखें, सांपों के साथ सोते हैं लोग

 

भारत के इन गांवों की सच्चाई देख फटी रह जाएंगी आपकी आंखें, सांपों के साथ सोते हैं लोग

Weirdest villages of India: भारत में शहरों से ज्यादा अभी भी गांवों (Weirdest villages of India) की संख्या काफी ज्यादा है। हर गांव की अपनी एक अलग कहानी और अलग संस्कृति है। कई गांव तो आज भी रहस्य बने हुए हैं, यहां होने वाली घटनाएं किसी को भी चौंकाने के लिए काफी हैं। क्या आपने किसी ऐसे गांव के बारे में सुना हैं जहां पिछले 50 सालों से किसी की शादी नहीं हुई। या फिर आपने ऐसे गांव के बारे में सुना है

जहां लोगों की किंग कोबरा के साथ दोस्ती होती है, और ये जहरीले सांप जंगल में नहीं बल्कि लोगों के घरों में रहते हैं। अगर आपने ऐसे किसी भी गांव के बारे में नहीं सुना है तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ 5 अजीबों गरीब गांवों (Weirdest villages of India) के बारे में बताएंगे जिनके बारे में सुनकर यकीनन आपके भी होश उड़ जाएंगे।

Weirdest Villages Of India
Weirdest Villages Of India

भारत में ही एक गांव (Weirdest villages of India) ऐसा है जहां का नजारा देखकर आपके पैरों तले जमीन खिसक सकती है। जी हां, जिस गांव की हम बात कर रहे हैं वो महाराष्ट्र के पुणे से लगभग 200 किलोमीटर दूर सोलापुर जिले में स्थित है और गांव का नाम शेतपाल है। ये कोई आम गांव नहीं बल्कि बेहद ही खतरनाक गांव है क्योंकि यहां आपको लगभग हर घर में जहरीले सांप देखने को मिल जाएंगे। हैरानी की बात ये है कि ये सांप यहां के लोगों के लिए एक मित्र की तरह हैं, यहां आपको छोटे छोटे बच्चे गले में सांप लपेटकर सोते हुए दिख सकते हैं। इस गांव के लोग किसी भी तरह के सांप से ड़रते नहीं हैं बल्कि वो सांपों की पूजा करते हैं। साथ ही सबसे दिलचस्प बात ये है कि यहां पर आजतक सांपों ने किसी को कोई नुकसान नहीं पुहंचाया है।

गांव में जूते पहनना है वर्जित

Weirdest Villages Of India
Weirdest Villages Of India

तमिलनाडु के कोडईकनाल हिल स्‍टेशन के पास स्थिति एक गांव (Weirdest villages of India) है वेल्लागवी, इस गांव की सबसे अजीब बात ये है कि यहां पर जूते पहनना वर्जित है। करीब 200-300 लोगों की आबादी वाले इस गांव में घरों से ज्यादा आपको मंदिर देखने को मिल जाएंगे। गांव के लोगों ने बाहर से आने वाले लोगों के लिए एक खास नियम बनाया है। दरअसल इस गांव में अगर कोई व्यक्ति बाहर से आता है तो उसे नंगे पैर ही आना होगा। अगर कोई जूते पहने हुए इस गांव में घुस गया तो उसे कड़ी सजा दी जाती है। अपने इस खास नियम के कारण ही इस गांव में आजतक सड़क नहीं पहुंची है और लोग आज भी जंगलों से होकर गुजरते हैं।

दो देशों के बीच बसा एक गांव

Weirdest Villages Of India
Weirdest Villages Of India

एक गांव दो जिलों या फिर दो ब्लॉकों के बीच स्थित हो ऐसा होना तो आम बात है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक गांव (Weirdest villages of India) ऐसा है जो दो देशों के बीच में स्थित है। जिस गांव की हम बात कर रहे है वो नागालैेड के मोन जिले में स्थित है और उसका नाम लोंगवा है। बताया जाता है कि  लोंगवा ही वो गांव है जो आधा भारत और आधा म्यांमार में बसा हुआ है। दोनों देशों की सीमा इस गांव को बीच से काटती है, जिस कारण इस गांव के आधे लोग भारत में और आधे लोग म्यांमार में रहते हैं। बताया जाता है कि इस गांव में सीमा के दोनों तरफ कोन्याक जनजाति के ही लोग रहते हैं और साल 1970-71 में ही यहां पर सीमा रेखा खींची गई थी।

50 सालों से नहीं देखी गई बारात

Weirdest Villages Of India
Weirdest Villages Of India

बिहार का एक गांव (Weirdest villages of India) ‘विलेज ऑफ बैचलर’ के नाम से काफी मशहूर है। लोगों द्वारा इस गांव को ये नाम इसलिए दिया गया क्योंकि 2017 में 50 सालों बाद पहली बार यहां किसी की बारात निकली । 2017 में इस गांव का नाम खूब चर्चाओं में आया था और 50 सालों से शादी नहीं होने के पीछे अलग अलग कहानियां बताई जाती थी। बताया जाता है कि इस गांव में कोई भी अपनी लड़की देने के लिए तैयार नहीं था क्योंकि इस गांव में पहुंचने से पहले 10 किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ती थी। हालांकि गांव के लोगों ने मिलकर यहां पर सड़क बना दी जिसके बाद ही यहां पर शादी हुई।

ये गांव पक्षियों के लिए है शापित

Weirdest Villages Of India
Weirdest Villages Of India

असम में एक गांव (Weirdest villages of India) है जिसका नाम है जतिंगा, कई लोग मानते हैं कि ये जगह पक्षियों के लिए शापित है। इस गांव को शापित इसलिए कहा जाता है कि क्योंकि हर साल यहां पर करीब 1000 पक्षी दूर दराज के क्षेत्रों से लंबी उडा़न भरकर आते हैं और मर जाते हैं। ये पूरा गांव ही पक्षियों की सामूहिक आत्महत्या के लिए प्रसिद्ध है। यहा पर  जंगलों में या फिर घरों के आसपास पक्षियों के शव देखना काफी आम बात है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply