Ajab GazabBollywoodIndia

53 साल पहले सरकार ने बैन कर दिया था ‘दम मारो दम’ गाना, आखिर क्या थी वजह?

53 साल पहले सरकार ने बैन कर दिया था ‘दम मारो दम’ गाना, आखिर क्या थी वजह?

 

53 साल पहले सरकार ने बैन कर दिया था ‘दम मारो दम’ गाना, आखिर क्या थी वजह?

Dum Maro Dum: आजकल रिलीज हो रही बॉलीवुड़ की फिल्मों में कई ऐसी बातें और दृश्य होते हैं जिन्हे सेंसर बोर्ड आंख में पट्टी बांंधकर पास कर देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक जमाना ऐसा भी था जब एक छोटी सी वजह के कारण एक सुपरहिट गाने को सरकार ने पूरी तरह बैन कर दिया था। हालांकि ये गाना आज कई महफिलों में जान फूंकता है और कई लोग इस गाने पर जमकर थिरकते हैं लेकिन काफी कम ही लोग जानते होंगे की ये गाना कभी बैन भी हुआ था। दरअसल हम जिस गाने की बात कर रहे हैं वो ‘हरे राम हरे कृष्णा’ फिल्म का ‘दम मारो दम’ गाना है। क्या थी इस गाने को बैन करने की वजह आईए जानते हैं।

Dum Maro Dum
Dum Maro Dum

70 के दशक में बॉलीवुड़ की दुनिया में देवानंद का बोलबाला था। इस दौर में उन्होंने एक से बढकर एक हिट फिल्में दी थी। इसी क्रम में 1971 में देव आनंद, ज़ीनत अमान और मुमताज़ की फ़िल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म के डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और लेखक खुद देव आनंद ही थे। फिल्म जब पर्दे पर आई तो लोगों ने इसे खूब पसंद किया। हीरो हीरोइन, कहानी और गाने दर्शकों को इस फिल्म में सब कुछ पसंद आया, जिसकी वजह से ये  फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर भी सुपरहिट साबित हुई थी।

सिर्फ फ़िल्म ही नहीं बल्कि इसके गानों को भी लोगों ने खूब प्यार दिया। इसी फिल्म में एक गाना था ‘दम मारो दम’ (Dum Maro Dum) जो की उस समय काफी विवादों में आ गया था। गाने को लेकर इतना विवाद हुआ की सरकार ने इस गाने को ही बैन कर दिया।

सरकार ने इस वजह से किया गाने को बैन

Dum Maro Dum
Dum Maro Dum

देव आनंद की इस हिट फ़िल्म में म्यूज़िक आर.डी. बर्मन ने दिया था, जबकि इसके गाने आनंद बख्शी ने लिखे थे। वैसे देखा जाए तो इस फिल्म के सभी गाने काफी बेहतरीन थे  लेकिन ‘दम मारो दम’ (Dum Maro Dum) गाना उस दौर में कंट्रोवर्सी का शिकार हो गया । दिवंगत म्यूज़िक डायरेक्टर आर. डी. बर्मन और इस गीत को लिखने वाले आनंद बख्शी ने अपने एक इंटरव्यू में ख़ुलासा करते हुए बताया है कि आखिर क्यों इस गाने को बैन कर दिया गया था।

दरअसल सरकार को गाने में भगवान राम का नाम ‘दम’ से जोड़ने पर आपत्ति थी इसलिए शुरूआत में इसे ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन पर पूरी तरह से बैन कर दिया गया था। सरकार का मानना था कि इस गाने के कारण देश में ‘हिप्पी संस्कृति’ को बढ़ावा मिल सकता है। हालांकि कुछ समय बाद इस गाने को उन्हीं लिरिक्स के साथ रिलीज कर दिया गया था और आज के समय में ये गाना इस फिल्म का सबसे हिट गाना है।

DYK — #DumMaroDum was initially banned by AIR & DD

Govt thought it promoted “hippie culture”
It was not even meant to be a full song, but an intro to “Ram Ka Naam”. It later turned out to be the best in the album#RDBurman #AnandBakshi reveal more about this interesting story👇… pic.twitter.com/uQZ3MqJGM9

— Mimansa Shekhar (@mimansashekhar) January 4, 2024

ये फिल्म कई लोगों के लिए थी खास

Dum Maro Dum
Dum Maro Dum

‘हरे रामा हरे कृष्णा’ फ़िल्म कई लोगों के लिए खास साबित हुई क्योंकि इस फिल्म के रीलीज होने के बाद इसमें काम करने वाले कई लोगों को अवार्ड मिले थे। इस फिल्म के लिए  ज़ीनत अमान ने ‘फ़िल्मफ़ेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस’ का अवॉर्ड जीता था, जबकि आशा भोसले को ‘दम मारो दम’ (Dum Maro Dum) गाने के लिए ‘फ़िल्मफ़ेयर बेस्ट फ़ीमेल प्लेबैक सिंगर’ के अवॉर्ड से नवाजा गया था।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply