Ajab GazabIndia

Petrol Pump fraud: आपके साथ पेट्रोल पंप पर ऐसे होता फ्रॉड का खेल, बचाव के लिए बस कर लें ये काम

Petrol Pump fraud: आपके साथ पेट्रोल पंप पर ऐसे होता फ्रॉड का खेल, बचाव के लिए बस कर लें ये काम

 

Petrol Pump fraud: आपके साथ पेट्रोल पंप पर ऐसे होता फ्रॉड का खेल, बचाव के लिए बस कर लें ये काम

पेट्रोल पंप पर अक्सर ग्राहकों को ठगने की शिकायतें मिलती रहती है, जिसको लेकर लोग भी सतर्क हो गए हैं। इसके साथ ही पेट्रोल चुराने वाले भी ग्राहकों (petrol pump scam) को ठगने के नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं। ऐसे में ये बातें भी सुनने में आम लगने लगी हैं कि किसी से पेट्रोल पंप ने कम पेट्रोल डालकर ज्यादा पैसे ले (Petrol pump fraud) लिए। हालांकि ये पहचानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के (petrol pump fraud cases) बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपके साथ धोखाधड़ी की जा रही है या नहीं।

धोखेाधड़ी से ऐसे बचें-

1) जीरो पर रखें नजर:- पेट्रोल भरवाने से पहले मीटर हमेशा जीरो पर होना चाहिए। अगर मीटर जीरो पर नहीं होता है तो इसे पेट्रोल भरने (petrol pump meter fraud) वाले शख्स से जीरो करने के लिए  कहें। कभी कभार वो दिखा देते हैं कि मीटर जीरो है, लेकिन उसमें से पहले ही पेट्रोल निकाला जा चुका होता है।

2) ऐसी रकम में भरवाएं पेट्रोल:- कई बार ऐसा होता है कि पेट्रोल भरने वाले शख्स को पता होता है कि सामने वाला इवन नंबर में ही पेट्रोल भरवाएगा। उदाहरण के तौर पर 100 रुपये या इसके (petrol pump fraud complaint) गुणा में पेट्रोल भरवाते हैं। ऐसे में पंप वाले  समझ जाते हैं कि कितना पेट्रोल देना है । इसलिए odd नंबर वाली रकम 525, 903 इस तरह की रकम से पेट्रोल भरवाएं

3) पेट्रोल पंप का रखें ध्यान:- आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि हमेशा उस पेट्रोल पंप से पेट्रोल भरवाएं जिसपर (petrol pump scam) आपको भरोसा हो क्योंकि यहां के अटेंडेंट अच्छे होते हैं और आपकी बातें सुनते हैं।

4) क्वांटिटी की जांच जरूरी:- इसके साथ ही आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि पेट्रोल कम डाला गया है या नहीं। आप इसकी मात्रा की जांच भी करा सकते हैं और इसके अलावा मापने (Petrol quality checker)  वाला कंटेनर भरवा लें। अगर कंटेनर पूरा नहीं भरा गया तो समझ जाना कि आपको ठग लिया गया है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply