Ajab GazabIndia

ट्रक के पीछे क्यों लिखा होता है ‘हॉर्न ओके प्लीज’…खुल गया राज, जानें क्यों है ये ट्रेंड

ट्रक के पीछे क्यों लिखा होता है ‘हॉर्न ओके प्लीज’…खुल गया राज, जानें क्यों है ये ट्रेंड
ट्रक के पीछे क्यों लिखा होता है ‘हॉर्न ओके प्लीज’…खुल गया राज, जानें क्यों है ये ट्रेंड

देश में ट्रकों के पीछे तरह-तरह की शायरी, कविताएं और नारे लिखने का चलन कई सालों से चला आ रहा है। हालाँकि, इनमें से सबसे प्रसिद्ध “हॉर्न ओके प्लीज़” है जो छोटे से लेकर बड़े तक सभी प्रकार के ट्रकों के पीछे दिखाई देता है। यह लाइन इतनी लोकप्रिय है कि इस पर बॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है।

हालाँकि नियमानुसार ट्रक पर यह पंक्ति लिखना अनिवार्य नहीं है, फिर भी इस पंक्ति को लिखने की इतनी प्रबल प्रवृत्ति क्यों है? आप में से ज्यादातर लोग इसके पीछे का कारण नहीं जानते होंगे, तो आज हम आपको बताएंगे कि ट्रक के पीछे ‘ओके प्लीज’ लिखने का क्या कारण है।

मातलब क्या है?
वैसे तो ट्रक के पीछे हॉर्न ओके प्लीज लिखने के कई मतलब होते हैं, लेकिन सबसे आम मतलब ओवरटेक करने से पहले हॉर्न बजाना है। ट्रक बड़े और भारी होते हैं इसलिए उन्हें जल्दी मोड़ना मुश्किल होता है। ऐसे में अगर पीछे से आ रही किसी गाड़ी को आगे वाले ट्रक को ओवरटेक करना हो तो ट्रक का हॉर्न बजाने से ड्राइवर को जानकारी मिल जाती है कि पीछे से आ रही गाड़ी ओवरटेक करना चाहती है और ट्रक ड्राइवर उस गाड़ी को आगे निकलने की इजाजत दे देता है पास है

लेकिन OK क्यों लिखें?
“हॉर्न ओके प्लीज़” में ओके लिखने के कई कारण हैं। इसका एक कारण यह था कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान डीजल की भारी कमी थी। ऐसे में ट्रक मिट्टी के तेल से चलते थे और उनमें पीछे के डिब्बे में मिट्टी का तेल रखा रहता था जो बहुत ज्वलनशील होता था. इसलिए पीछे से आ रहे वाहनों को सावधान करने के लिए ट्रक के पीछे ‘ओके’ यानी ऑन केरोसिन लिखा हुआ था.

यहाँ एक और कारण है
जैसा कि हमने पहले कहा, हॉर्न ओके प्लीज़ लिखने के कई कारण हैं। इसका दूसरा कारण यह है कि प्राचीन काल में अधिकांश सड़कें संकरी होती थीं और वाहनों के एक-दूसरे से आगे निकलने की बहुत कम जगह होती थी। इससे हादसों का खतरा रहता था।

ऐसे में बड़े ट्रकों के पीछे हॉर्न ओके प्लीज लिखा होता था और ओके के ऊपर एक बल्ब भी लगा होता था. जो बल्ब को चलाकर पीछे वाले वाहन को आगे बढ़ने का संकेत देता था। इससे पीछे चल रहे वाहनों को ओवरटेक करना आसान हो गया।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply