Ajab GazabIndia

भारत के इस शहर में किराये पर मिल सकती है पत्नी, सिर्फ 10 रुपये का था एग्रीमेंट

भारत के इस शहर में किराये पर मिल सकती है पत्नी, सिर्फ 10 रुपये का था एग्रीमेंट

भारत के इस शहर में किराये पर मिल सकती है पत्नी, सिर्फ 10 रुपये का था एग्रीमेंट

किराये की पत्नियाँ : भारत में पुरुषों की तुलना में महिलाओं की आबादी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। यहां प्रति 1000 पुरुषों पर 1020 महिलाएं हैं। इसलिए, देश के कई राज्यों में बच्चे शादी करना समस्या विकराल होती जा रही है. देश में एक राज्य ऐसा भी है जो पट्टे पर है पत्नी उपार्जन चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें कुंवारी लड़कियों के साथ-साथ शादीशुदा महिलाएं भी शामिल हैं।

मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में आज भी एक अनोखी परंपरा निभाई जाती है। शिवपुरी में ‘धाधी प्रथा’ के तहत महिलाओं की विधिवत बोली लगाई जाती है। महिलाएं आसानी से किराए पर उपलब्ध हो जाती हैं। इसके लिए महिला के साथ-साथ उसके परिवार से भी कानूनी समझौता किया जाता है। यह पूरी प्रक्रिया 10 से 100 रुपये के स्टांप पेपर पर होती है.

 

पाठ अभ्यास वास्तव में क्या है?

 

मध्य प्रदेश के शिवपुरी में ढाढ़ी प्रथा आज भी जारी है. यहां लड़कियों को किराये पर दिया जाता है। शिवपुरी में हर साल एक निश्चित दिन पर बाजार लगता है। इस बाजार में जिले की कुंवारी लड़कियों के साथ-साथ शादीशुदा महिलाएं भी आती हैं। महिलाओं को खरीदने के लिए देश भर से लोग आते हैं। इस बाजार में महिलाओं का व्यवहार उनकी कीमत से तय होता है। अगर किसी पुरुष को कोई युवती पसंद आती है तो एक निश्चित अवधि के लिए रकम तय होती है। 10 रुपये से लेकर 100 रुपये के स्टांप पेपर पर भी कानूनी अनुबंध किया जाता है. अनुबंध पत्र पर दोनों पक्षों के नियम और शर्तें उल्लिखित हैं।

 

कीमत कितने से शुरू होती है?

 

शिवपुरी में लगने वाले इस बाजार में महिलाओं की कीमत 15 हजार रुपये से लेकर 4 लाख रुपये तक तय की जाती है. अवधि 6 महीने से एक साल तक हो सकती है. समझौता हो जाने के बाद पुरुष संबंधित लड़की या महिला को अपने घर ले जा सकता है।

 

क्या अनुबंध बढ़ाया जा सकता है?

 

यदि कोई पुरुष संबंधित महिला को पसंद करता है, तो वह अनुबंध की अवधि बढ़ा सकता है। उन्हें शिवपुरी मंडी में जाकर दोबारा ठेका प्रक्रिया पूरी करनी होगी। एक निर्धारित राशि जमा करनी होगी.

 

पुरुष महिलाओं को नौकरी पर क्यों रखते हैं?

 

पुरुष अपनी अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से महिलाओं को किराये पर लेते हैं। कुछ लोग अपने माता-पिता की देखभाल के लिए शादीशुदा होने का नाटक करते हैं। कुछ एकल पुरुष महिलाओं के साथ समय बिताने के लिए उनके साथ सौदेबाजी करते हैं।

 

क्या कोई महिला अनुबंध तोड़ सकती है?

 

महिला को इस अनुबंध को तोड़ने का पूरा अधिकार है। यदि वह संबंधित पुरुषों से खुश नहीं है, तो वह उनके बीच अनुबंध रद्द कर सकती है। इसके लिए उसे कानूनी प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इतना ही नहीं, तयशुदा रकम भी लौटानी होगी.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply