Ajab GazabHealthIndia

बुढापे तक जवान रहना चाहते है, तो रात को रोज सेवन करें सिर्फ इस चीज को

बुढापे तक जवान रहना चाहते है, तो रात को रोज सेवन करें सिर्फ इस चीज को

 

बुढापे तक जवान रहना चाहते है, तो रात को रोज सेवन करें सिर्फ इस चीज को

  • दुनिया में सभी इंसान जवान दिखना चाहते हैं, लेकिन इस समय में हमारा खान-पान ऐसा ही हो गया है और आज की व्यस्त लाइफ स्टाइल के कारण बुढ़ापे के लक्षण कम उम्र में ही नजर आने लगते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो सालों तक जवान दिखते हैं, लेकिन बहुत से लोगों में बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगते हैं जैसे कि चेहरे पर झुर्रियां, शरीर में कमजोरी, त्वचा कमजोर होना इत्यादि दिखने लगते हैं।
  • आजकल कई सालों तक जवान रहने के लिए कई प्रकार की मेडिसिन तथा आयुर्वेदिक दवाइयां मौजूद है, लेकिन हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जिसके इस्तेमाल से आपने सालों तक जवान रह सकते हैं।

बुढापे तक जवान रहने के लिए रात को करे ये उपाय :

  1. हम जिस चीज की बात कर रहे हैं वह अजवाइन है। आप सालों तक जवान दिखने के लिए इसका इस्तेमाल सबसे अच्छा उपाय है। रोजाना रात को एक चम्मच अजवाइन खाकर एक गिलास गर्म पानी पिए। जिससे आपकी चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएगी। जिससे आप जवान दिखोगे सालों तक तथा ताकत भी आएगी और अजवाइन के रोजाना गर्म पानी के सेवन करने से पेट की लगभग सभी बीमारियां दूर हो जाएगी।
  2. चेहरे के काले दाग दब्बों के लिए : लगभग 25 ग्राम देसी अजवाइन को पीसकर 25 ग्राम दही में मिला लें और सोते समय चेहरे पर लगाएं। सुबह उठने के बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धोने से चेहरे के काले दाग दूर होते है।
  3. अजवायन, सेंधानमक, हरड़ और सोंठ के चूर्ण को बराबर मात्रा में मिलाकर एकत्र कर लें। इसे 1 से 2 ग्राम की मात्रा में गर्म पानी के साथ सेवन करने से पेट का दर्द नष्ट होता है। इस चूर्ण के साथ वचा, सोंठ, कालीमिर्च, पिप्पली का काढ़ा गर्म-गर्म ही रात में पीने से कफ व गुल्म नष्ट होता है।
  4. पसलियों का दर्द : 250 ग्राम अजवाइन एक चम्मच में लेकर पानी में उबालें, चौथाई भाग शेष रहने पर काढ़े को छानकर रात को सोते समय गर्म-गर्म करके 2 चम्मच रोजाना रात को पीकर सो जायें। ऐसा करने से 2-4 दिन में ही रोग में आराम मिलता है।
  5. कैन्सर (कर्कट) के रोग : 1 मिट्टी के बर्तन में 300 मिलीलीटर पानी भर लें। इसमें 12 ग्राम अजवाइन, 12 ग्राम मोटी सौंफ, 2 बादाम की गिरी रात को भिगो दें। सुबह पानी के साथ छानकर इनको पत्थर के सिलबट्टे पर पीसें। इनको पीसने में इन्हें भिगोकर छाना हुआ पानी ही काम में लें। फिर 21 पत्ते तुलसी के तोड़कर, धोकर इस पिसे पेस्ट में डालकर फिर से बारीक पीसें और छानकर रखे पानी में स्वाद के अनुसार मिश्री पीसकर घोलें। अन्त में पेस्ट मिलाकर कपड़े से छान लें और पीयें। यह सारा काम पीसकर, घोल बनाकर पीना, सब सूर्य उगने से पहले करें। सूर्य उगने के बाद बनाकर पीने से लाभ नहीं होगा। इसे करीब 21 दिनों तक सेवन करें। जब तक लाभ न हो, आगे भी पीते रहें। इससे हर प्रकार के कैंसर से लाभ होता है।
  6. पक्षाघात (लकवा, फालिस फेसियल परालिसिस) होने पर : 12 ग्राम देशी अजवाइन को 125 मिलीलीटर पानी के साथ मिट्टी के बर्तन में रात को भिगोऐं। सुबह इसी पानी को निथारकर पीयें। 1 सप्ताह तक लगातार इसका प्रयोग करने से जिगर के खून की कमी दूर हो जाती है।
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply