Ajab GazabIndia

जेंडर पर मचा हंगामा, फिर भी इरादों में नहीं आई कोई कमी, इमान ने चीन को हराकर जीता गोल्ड

जेंडर पर मचा हंगामा, फिर भी इरादों में नहीं आई कोई कमी, इमान ने चीन को हराकर जीता गोल्ड

जेंडर पर मचा हंगामा, फिर भी इरादों में नहीं आई कोई कमी, इमान ने चीन को हराकर जीता गोल्ड

Imane Khelif : अल्जीरिया की महिला बॉक्सर इमान खलीफ (Imane Khelif) ने पेरिस ओलंपिक 2024 में गोल्ड मेडल जीता है. शुक्रवार को ईमान खलीफा ने वुमेन्स 66 वर्ग भार वर्ग में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. अल्जीरिया की महिला बॉक्सर जेंडर विवाद को लेकर खूब चर्चा में रही हैं. ईमान खलीफा पर यहां तक ​​बायोलॉजिकल मेल होने का भी आरोप लगाया गया है. इमान ने चीन की यांग लियू के खिलाफ फाइनल में स्वर्ण पदक जीता. हालाँकि ओलम्पिक अंतर्राष्ट्रीय समिति का मानना ​​था कि वह अपने मानकों पर खरी उतरती हैं जिसके लिए उन्हें प्रतियोगिता में भाग लेने दिया गया है.

जेंडर विवाद में फंसी Imane Khelif ने जीता गोल्ड

Imane Khelif

इमान ने स्वर्ण पदक तो जीता लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि ईमान के खिलाफ अलग-अलग मैचों में पार्ट लेने वाली अलग-अलग देशों की महिला बॉक्सर ने आरोप लगाए हैं. दरअसल, इमान खलीफ (Imane Khelif) ने एक मैच इटली की बॉक्सर एंजेला कैरिनी के खिलाफ खेला था. इमान खलीफा के सामने इटली के बॉक्सर ने अपनी ही प्रतियोगिता बीच में छोड़ दी थी और वह रिंग से बाहर चली गई थी. जिसके बाद इमान खलीफ (Imane Khelif) ने फाइनल तक अपने सभी मैच एक तरफा जीत लिए.

फाइनल मैच में जीता गोल्ड

Imane Khelif

इससे पहले इमान खलीफ (Imane Khelif) ने पेरिस ओलिंपिक के 66 किलो भार वर्ग के इवेंट के फाइनल में जगह पक्की कर ली थी. मंगलवार को उन्होंने मैथियो के खिलाफ जंजेम सुवानाफेंग के खिलाफ 5-0 से जीत दर्ज की. इस टूर्नामेंट के पहले राउंड में जब इमान खलीफ इटली की बॉक्सर एंजेला कारिनी के खिलाफ मैच था तो उनकी नाक को फोड़ दिया था. इनाम के पंच के बाद कैरिनी ने मैच से आउट होने का निर्णय लिया. इसके बाद जेंडर विवाद गहराया था लेकिन इसके बाद भी इमान पेरिस ओलिंपिक में बने हुए थे और अपनी जगह फाइनल में बना ली थी.

पेरिस ओलंपिक में जेंडर विवाद पर मचा हंगामा

Imane Khelif

अल्जीरिया की खिलाड़ी इमान खलीफ (Imane Khelif) को लेकर पेरिस ओलिंपिक में जेंडर विवाद बढ़ता गया लेकिन कोई फैसला नहीं आया. एक अगस्त को यह मैच खेला गया था. इसके बाद सोशल मीडिया पर खलीफ को ट्रोल किया गया. इतनी ही नहीं ओलंपिक समिति की भी हर तरफ आलोचना हो रही थी. इमान खलीफ (Imane Khelif) को 2023 में वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप से बाहर कर दिया गया था. इमान वर्ल्ड चैंपियनशिप में जेंडर एलिजिबिलिटी को पूरा करने में नाकाम साबित हुई थी.

2023 में भी चैंपियनशिप से हुई बाहर

Imane Khelif

बता दें कि खलीफ (Imane Khelif) एक ट्रांसजेंडर एथलीट नहीं हैं. वह महिला ही पैदा हुई थी लेकिन उनमें जेंडर डिसऑर्डर है, जिसके कारण उनके पास XY गुणसूत्र ज्यादा है जिसके चलते वह पुरुष एथलीटों की तरह दिखती है. उनके पिता उनके बॉक्सिंग में जाने के लिए उनके साथ नहीं थे, लेकिन उनके बड़े मंच पर गोल्ड जीतकर आने वाले पीढ़ी को प्रेरित किया. 2018 विश्व चैंपियनशिप में पेशेवर बॉक्सिंग में उन्होंने शुरुआत की और वह 17 वें स्थान पर रही थी. जबकि 2022 अफ़्रीकन चैंपियनशिप और 2023 अरब गेम्स में उन्होंने गोल्ड जीता.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply