Ajab GazabIndia

हिन्दू यात्री ने मँगाया शाकाहारी भोजन, परोस दिया मांसाहार: फैज़ की कंपनी, शहाबुद्दीन डिलीवरी वाला… रेलवे ने सिर्फ चेतावनी देकर छोड़ा

हिन्दू यात्री ने मँगाया शाकाहारी भोजन, परोस दिया मांसाहार: फैज़ की कंपनी, शहाबुद्दीन डिलीवरी वाला… रेलवे ने सिर्फ चेतावनी देकर छोड़ा

 

नई दिल्ली रेलवे जंक्शन के पास एक हिंदू यात्री की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। हिंदू यात्री ने सावन के पवित्र महीने में शाकाहारी स्पेशल थाली का ऑनलाइन ऑर्डर दिया, लेकिन उन्हें शाकाहारी स्पेशल थाली का स्टिकर लगा मांसाहारी भोजन दे दिया गया, जिसके बाद उन्होंने इसकी ऑनलाइन शिकायत रेलवे में दर्ज कराई।

इस मामले में रेलवे ने वेंडर को महज चेतावनी देकर छोड़ दिया। इस मामले में रेस्टोरेंट के मालिक का नाम फैज है, तो खाने की डिलीवरी करने वाले का नाम शहाबुद्दीन कुरैशी है।

पीड़ित शाकाहारी यात्री पल्लव सिंह ने बताया कि उन्होंने शाकाहारी थाली का ऑर्डर दिया था, लेकिन ई-कैटरिंग डिलीवरी करने वाले शहाबुद्दीन कुरैशी ने उन्हें सावन के पवित्र महीने में मांसाहारी भोजन दे दिया। हालाँकि, मांसाहारी भोजन वाली थाली पर ‘वेज स्पेशल थाली’ का स्टिकर चिपका हुआ था।

यह घटना ट्रेन नंबर 12556 में डिलीवरी स्टेशन नई दिल्ली जंक्शन (NDLS) के पास हुई। शिकायत में साझा किए गए विवरण के अनुसार, डिलीवरी सेवा का नाम ज़ूप है और यात्री ने थाली का ऑर्डर सागर बार बी क्यू से दिया था, जिसका मालिक फैज़ नाम का एक व्यक्ति है, जैसा कि थाली के भुगतान के दौरान विक्रेता द्वारा साझा की गई जानकारी से पता चलता है।

इस शिकायत पर ध्यान देते हुए भारतीय रेलवे ने पोस्ट पर टिप्पणी करते हुए कहा, “आपकी शिकायत रेलमदद पर दर्ज कर ली गई है और शिकायत संख्या आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेज दी गई है।”

हालाँकि, बाद में भारतीय रेलवे ने घटना के बारे में बताया कि उसने बदमाश विक्रेता को सिर्फ चेतावनी देकर छोड़ दिया है। साथ ही “भोजन में गड़बड़ी” के लिए ग्राहक को पूरा पैसा वापस कर दिया है।

भारतीय रेलवे ने कहा, “भोजन में गड़बड़ी के लिए पूरी राशि वापस कर दी गई है। विक्रेता को भी उचित कार्रवाई की गई है और सख्त चेतावनी दी गई है कि वह भोजन की पैकेजिंग के दौरान अधिक सतर्क रहे और भविष्य में ऐसी शिकायत न करें अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी।”

हालाँकि, यह कोई एक घटना नहीं है, जहाँ एक हिंदू ग्राहक ने नॉनवेज मिलावटी भोजन मिलने की शिकायत की हो, जिसमें उनकी धार्मिक भावनाएँ आहत हुईं। इससे पहले, भारतीय रेलवे, एयरवेज या देश के कई हिस्सों में मशहूर स्नैक डिलीवरी करने वाले भोजनालयों से कई चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं।

इस सप्ताह की शुरुआत में, 4 अगस्त 2024 को हरिद्वार से कांधला होते हुए गंगाजल लेकर दिल्ली लौट रहे तीर्थयात्रियों को मांसाहारी बिरयानी परोसी गई। तनवीर नाम के आरोपित फेरीवाले को अधिकारियों ने पकड़ लिया और बाद में उसे पुलिस स्टेशन ले जाया गया।

इस साल अप्रैल में गुजरात पुलिस ने वडोदरा स्थित एक समोसा दुकान ‘हुसेनी समोसा सेंटर‘ पर छापा मारा और गोमांस से भरे समोसे बेचने के आरोप में छह लोगों को गिरफ्तार किया, जिसमें रेस्टोरेंट मालिक यूसुफ और नईम शेख भी शामिल थे। महाराष्ट्र के पुणे में भी इसी तरह का मामला सामने आया था, जहाँ टाटा मोटर्स की कैंटीन में समोसे के अंदर कंडोम, पत्थर और तंबाकू भरा हुआ पाया गया था। पुलिस ने इस मामले में 5 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। पता चला कि आरोपित रहीम शेख, अजहर शेख, मजार शेख, अजर शेख और विक्की शेख ने कंपनी द्वारा उनका कॉन्ट्रैक्ट रद्द किए जाने के बाद गुस्से में आकर यह अपराध किया।

जनवरी 2024 में जैन समुदाय से ताल्लुक रखने वाली एक शाकाहारी यात्री को एयर इंडिया की फ्लाइट में शाकाहारी भोजन में चिकन के टुकड़े परोसे गए। गुस्साई महिला ने केबिन क्रू से इसकी शिकायत की, लेकिन इस मामले पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। आखिरकार यात्री वीरा जैन ने सोशल मीडिया पर इस घटना को शेयर किया। एयर इंडिया ने एक्स पर उसकी पोस्ट का जवाब दिया और उससे ट्वीट डिलीट करने का अनुरोध किया।

जुलाई 2022 में दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में एक घटना सामने आई थी, जिसमें एक शाकाहारी छात्र को कथित तौर पर विश्वविद्यालय की केंद्रीय कैंटीन में मांसाहारी सैंडविच परोसा गया था। कैंटीन स्टाफ से शिकायत करने पर छात्र को धक्का देकर अलग कर दिया गया और कहा गया कि कैंटीन में शुद्ध शाकाहारी भोजन उपलब्ध नहीं है।

दिसंबर 2018 में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) से भी ऐसी ही शिकायत सामने आई थी, जहाँ आरोप लगाया गया था कि मांसाहारी भोजन बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए तेल में पकाए गए शाकाहारी भोजन को परोसा जा रहा था।

इसके अतिरिक्त, ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें ग्राहकों को मिले खाले में मरे हुए चूहों, तिलचट्टों मिल चुके हैं।

संयोग से, मार्च 2024 में फूड डिलीवरी एग्रीगेटर ज़ोमैटो ने अपने शुद्ध शाकाहारी ग्राहकों को सेवा देने के लिए एक नई सेवा ‘प्योर वेज मोड’ शुरू किया था, लेकिन फिर ये आई़डिया ड्रॉप कर दिया। जोमैटो की कोशिश थी कि ग्राहकों को ‘शुद्ध शाकाहारी‘ भोजन मिल सके और किसी तरह की कोई दिक्कत न हो, क्योंकि जोमैटो पर भी शाकाहारी-मांसाहारी वाली दिक्कतें आ रही थी, लेकिन सोशल मीडिया से लेकर हर जगह मचे हल्ले के बीच जोमैटो ने शुद्ध शाकाहारी वाला आईडिया ड्रॉप कर दिया था।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply