Ajab GazabHealthIndia

हार्ट के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये 4 चीजें, नहीं तो पड़ सकता है लेने के देने

हार्ट के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये 4 चीजें, नहीं तो पड़ सकता है लेने के देने

लिवर स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल बनाता है, जो रक्त प्रवाह में प्रोटीन का उपयोग करके पूरे शरीर में यात्रा करता है। कोशिका झिल्लियों के लिए कोलेस्ट्रॉल एक आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक है। अपनी कोशिका निर्माण भूमिका के साथ, हार्मोन, विटामिन डी और वसायुक्त खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए काम करने वाले पदार्थों के उत्पादन के लिए कोलेस्ट्रॉल आवश्यक है।

हार्ट के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये 4 चीजें, नहीं तो पड़ सकता है लेने के देने

हालांकि, किसी व्यक्ति की जीवनशैली और आनुवंशिकी के कारण शरीर बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल पैदा कर सकता है। जब कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा हो जाता है, तो यह रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है, जिससे कोरोनरी हृदय रोग, दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है।

एक पौष्टिक, संतुलित आहार का पालन करना कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करने का एक तरीका है।
आज के इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि किस खाद्य सामग्री में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, जिन्हें अवोइड कर कोई व्यक्ति अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है।

ऐसे लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जबकि कुछ कोलेस्ट्रॉल युक्त खाद्य पदार्थ अत्यधिक पौष्टिक और आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, अन्य हानिकारक हो सकते हैं। यहां 4 हाई कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थों के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें अवोइड करने की जरूरत है।

1. तला हुआ खाना

तले हुए खाद्य पदार्थ, जैसे पकौड़े या चिप्स में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ऐसे में हाई कोलेस्ट्रोल लेवल वाले लोगों को ऐसा खाना अवोइड करना चाहिये। ऐसा इसलिए है, क्योंकि वे कैलोरी में उच्च हैं और इसमें ट्रांस फैट हो सकता है, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है और कई अन्य तरीकों से आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
साथ ही, तले हुए खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन से हृदय रोग, मोटापा और मधुमेह की खतरा भी हो सकता है।

2. फास्ट फूड

हृदय रोग, मधुमेह और मोटापे सहित कई पुरानी स्थितियों के लिए फास्ट-फूड का सेवन काफी जोखिम भरा है। जो लोग अक्सर फास्ट फूड जैसे पिज्जा, बर्गर खाते हैं उनमें हाई कोलेस्ट्रॉल, अधिक पेट की चर्बी, उच्च स्तर की सूजन और बिगड़ा हुआ रक्त शर्करा विनियमनहोता है। घर का बना खाना खाने से शरीर का वजन कम होता है, शरीर में फैट कम होता है और उच्च एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल जैसे हृदय रोग के जोखिम कारकों में कमी आती है।

3. प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट, जैसे सॉसेज, बेकन और हॉट डॉग हाई कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें आपको अपने आहार में सीमित करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन हृदय रोग और कुछ खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकता है।

4. मीठा

कुकीज़, केक, आइसक्रीम, पेस्ट्री और अन्य मिठे व्यंजन कोलेस्ट्रॉल में उच्च होते हैं और साथ ही इनमें अतिरिक्त शक्कर, अनहैल्दी फैट और कैलोरी भी होते हैं। बार-बार इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और समय के साथ वजन बढ़ सकता है। एक शोध के अनुसार अतिरिक्त चीनी के सेवन को मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग और मानसिक गिरावट का कारण बताया गया है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply