Ajab GazabBollywoodIndia

देश के लिए देव आनंद ने अपनी मोहब्बत को किया कुर्बान, अगर करते शादी तो हो जाते दंगे

देश के लिए देव आनंद ने अपनी मोहब्बत को किया कुर्बान, अगर करते शादी तो हो जाते दंगे

 

देश के लिए देव आनंद ने अपनी मोहब्बत को किया कुर्बान, अगर करते शादी तो हो जाते दंगे

Devanand: देव आनंद को हिंदी सिनेमा का सबसे दिग्गज और हैंडसम एक्टर माना जाता था। जब भी वह स्क्रीन पर आते थे तो लोगों को अपना दीवाना बना जाते थे।वह एक्टर के साथ-साथ लेखक, निर्देशक और निर्माता भी थे। एक्टर ने अपने करियर में 100 से अधिक फिल्मों में काम किया था। लड़कियां उनकी एक झलक पाने के लिए मर मिटने को तैयार रहती थीं। लेकिन देव आनंद (Devanand) एक्ट्रेस सुरैया (Suraiya) पर जान छिड़कते थे। वे सुरैया से बेहद प्यार करते थे। लेकिन इन दोनों का प्यार कभी मुकम्मल नहीं हो पाया। चलिए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि कैसे इनकी लवस्टोरी का दर्दनाक अंत हुआ।

ऐसे हुई थी Devanand और सुरैया के प्यार की शुरुआत

Devanand-Suraiya
Devanand-Suraiya

बता दें कि साल 1948 में देव आनंद (Devanand) और सुरैया की पहली मुलाकात फिल्म विद्या के सेट पर हुई थी। सुरैया की खूबसूरती और सादगी देखकर देव आनंद को उनसे पहली नजर में ही प्यार हो गया था। लेकिन एक शख्स के चलते दोनों कभी एक नहीं हो पाए। हालांकि ये गम सुरैया को अंदर ही अंदर खाता रहा अपने अंतिम दिनों तक सुरैया को अपनी इस ना का पछतावा रहा था।

शादी करना चाहते थे Devanand-सुरैया

Devanand-Suraiya
Devanand-Suraiya

साथ में काम करते हुए देव आनंद (Devanand) और सुरैया को एक-दूसरे से प्यार हो गया था। एक वक्त ऐसा था कि दोनों ने शादी करने का फैसला लिया था। लेकिन सुरैया की नानी को ये रिश्ता बिल्कुल भी पसंद नहीं था। सुरैया की नानी का कहना था कि वो मुस्लिम और देव आनंद एक हिंदू हैं। ऐसे में ये रिश्ता नहीं हो सकता। सुरैया की नानी ने उन्हें चेतावनी दे दी थी कि वो शूटिंग खत्म होने के बाद देव आनंद से कोई बात नहीं करेंगी। सुरैया की नानी ने उन्हें देव आनंद को लेकर धमकी दी थी कि उनसे दूर नहीं रहीं तो देव आनंद के लिए ये अच्छा नहीं होगा।

इस वजह से नहीं हो पाई Devanand-सुरैया की शादी

Devanand-Suraiya
Devanand-Suraiya

एक इंटरव्यू में सुरैया ने बताया था कि हर रोज उन्हें समझाने के लिए इंडस्ट्री के कई करीब लोगों को घर बुलाया जाता था। वह उन्हें समझाते थे कि ये शादी उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी भूल होगी। यहां तक कि एक्ट्रेस नादिरा के पहले पति नक्शब ने तो उनके सामने कुरान रख दी थी और बोला था कि वो इस पर हाथ रखकर कसम खाएं कि वो देव से शादी नहीं करेंगी। उन्होंने ये भी कहा कि अगर वो देव आनंद (Devanand) से शादी करती हैं तो देश में दंगे भी हो सकते हैं। जिसे सुनकर सुरैया काफी डर गई थीं।

उनकी हिम्मत तब टूटी जब उनकी नाना और मामा ने देव आनंद को जान से मारने की धमकी दे डाली थी। देव आनंद से अलग होने के बाद सुरैया ने कभी भी शादी नहीं की। साल 2004 में 74 साल की उम्र में सुरैया ने दुनिया को अलविदा कह दिया था। अपनी मौत के साथ सुरैया इस दर्द को अपने दिल में ही दबाकर चली गईं। इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply