Ajab GazabDharamHealthIndia

Astro Tips: इस दिन बाल-दाढ़ी कटवाने से धन-दौलत की कभी नहीं होती कमी, फिर जीवन बन जाता है स्वर्ग

Astro Tips: इस दिन बाल-दाढ़ी कटवाने से धन-दौलत की कभी नहीं होती कमी, फिर जीवन बन जाता है स्वर्ग

Astro Tips: बाल और दाढ़ी कटाने से कोई भी पुरुष अत्यधिक हैंडसम हो जाता है। खासकर महिलाओं को आकर्षित करने के लिए पुरुष अलग-अलग तरह से अपने बालों और दाढ़ी को कटवाते हैं जिससे उनकी मनपसंद महिलाएं उन्हें पसंद करें। ऐसा करने के लिए सैलून में वो अक्सर संडे का दिन चुनते हैं लेकिन हिंदू धर्म में कुछ ऐसे दिन और शुभ मुहूर्त के बारे में बताया गया है जिन्हें अपनाने से कई तरह के लाभ मिलते हैं। बाल-दाढ़ी कटवाने के लिए हिंदू धर्म में कुछ दिनों को शुभ बताया गया है जो पुरुषों को आर्थिक रूप से मजबूत बना सकते हैं।

Astro Tips: इस दिन बाल-दाढ़ी कटवाने से धन-दौलत की कभी नहीं होती कमी, फिर जीवन बन जाता है स्वर्ग

हिंदू धर्म में बाल-दाढ़ी और नाखून काटने के लिए शुभ और अशुभ दिन बनाए गए हैं। ये व्यक्ति की जन्मतिथि, राशि, नक्षत्र, और सामाजिक स्थिति पर आधारित होते हैं। इसके साथ ही, इस प्रक्रिया में धार्मिक मान्यताओं का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। चलिए आपको बताते हैं कि वो बाल-दाढ़ी को कटवाने के वो कौन से दिन हैं जो शुभ और अशुभ होते हैं।

बाल-दाढ़ी कटवाने के शुभ और अशुभ दिन (Hindu Hair Cutting Days)

बाल-दाढ़ी कटवाने के लिए विभिन्न समुदायों और परंपराओं में विशेष दिन और मुहूर्त होते हैं। यहां आपको बाल या दाढ़ी कटवाने के लिए हफ्ते के सात दिनों में कौन से दिन शुभ और कौन से अशुभ होते हैं उनके बारे में बता रहे हैं।

सोमवार: इस दिन का संबंध चंद्रमा से बताया गया है। इस दिन बाल या दाढ़ी नहीं कटवाना चाहिए क्योंकि इसे अशुभ मानते हैं। इस दिन नाखून भी बिल्कुल नहीं काटने चाहिए।

मंगलवार: इस दिन आमतौर पर लोग बाल-दाढ़ी नहीं कटवाते हैं। हिंदू धर्म में इस दिन ऐसा करना वर्जित समझा गया है। इस दिन बाल या नाखून कटवाने से माना जाता है कि उन्हें रक्त संबंधी बीमारियां हो सकती हैं।

बुधवार: कुछ समुदायों में बुधवार को भी बाल-दाढ़ी कटवाने के लिए उपयुक्त माना जाता है। इस दिन ऐसा करना शुभ होता है और जो ऐसा करते हैं उन्हें धन लाभ होता है।

गुरुवार: भारतीय हिन्दू परंपरा में, गुरुवार को बाल-दाढ़ी कटवाने के लिए उत्तम माना जाता है, खासकर विशेष पूजा और धार्मिक आचरण के साथ।

शुक्रवार: इस दिन बाल और दाढ़ी कटवाना शुभ माना गया है। इस दिन ऐसा करने से नौकरी में तरक्की मिलती है और इनकम भी बढ़ती है।

शनिवार: कुछ लोग शनिवार को भी बाल-दाढ़ी कटवाने के लिए उचित मानते हैं, खासकर ज्योतिषीय दृष्टिकोण से उचित माना गया है लेकिन बहुत से लोग इस दिन बाल कटवाना गलत मानते हैं।

रविवार: इस दिन लोगों की छुट्टी होती है तो बाल-दाढ़ी कटवाना लोगों के लिए जरूरी हो जाता है। लेकिन कई जगह ये बताया गया है कि इस दिन बाल-दाढ़ी कटवाना सही नहीं होता है। इसे भी जरूर पढ़ें –

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply