पलकों पर होने वाली खुजली को न करें नजरअंदाज, दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

कई लोगों को वॉटरलाइन में खुजली की शिकायत हो जाती हैं। पलकों और आंखों के बीच वाले हिस्से को वॉटरलाइन कहा जाता है। वॉटरलाइन यानी पलकों पर होने खुजली के कारण कई बार आंखे लाल भी हो जाती हैं और इनमें जलन की शिकायत हो जाती है। जबकि कुछ लोगों को आंखों में सूजन की दिक्कत भी हो जाती है। इसलिए पलकों के पास होने वाली इस खुजली को नजरअंदाज न करें और खुजली होने पर आंखों को रगड़ने की जगह नीचे बताए गए नुस्खों को अपनाएं। इन नुस्खों को अपनाने से खुजली से आराम मिल जाएगा और आंखों को किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

दरअसल जब वॉटरलाइन पर खुलजी होती है। तो हम लोग तेजी के साथ इसे रगड़ने लग जाते हैं। जिसके कारण आंखों पर बुरा असर पड़ता है और आंखों लाल हो जाती है। इसलिए आप खुजली करने की जगह नीचे बताए गए घरेलू उपायों को अपनाएं। इन उपायों को अपनाने से खुजली से आराम मिल जाएगा।

पलकों में खुजली होने पर आजमाएं ये उपाय, तुरंत मिल जाएगी आराम –

लगाएं बर्फ

आंखों की पलकों के पास खुजली होने पर बर्फ का इस्तेमाल करें। बर्फ का सेक खुजली वाले हिस्से में देने से फौरन आराम पहुंच जाएगा और खुजली से निजात मिल जाएगी। इतना ही नहीं ऐसा करने से आंखों को ठंडक भी मिलेगी। उपाय के तहत आप एक बर्फ का क्‍यूब लें और उसे साफ रूमाल में बांध लें। उसके बाद इसे खुजली वाले हिस्से पर रख दें और हल्‍के हाथ से मसाज करें। आपको आराम पहुंच जाएगा

एलोवेरा जेल

alovera

एलोवेरा जेल की मदद से भी पलकों के पास होने वाली खुजली को दूर किया जा सकता है। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। जो कि खुजली, जलन आद‍ि समस्‍या दूर कर देते हैं। आप एलोवेरा जेल को एक कॉटन स्‍वैब या ईयरबड पर लें और हल्‍के हाथ से पलक के पास बाहरी ओर लगाएं और आधे घंटे बाद आंखों को साफ पानी से धो लें। खुजली से न‍िजात म‍िल जाएगी। हालांकि इसका प्रयोग करते हुए आप इस चीज का ध्यान रखें की ऐलोवेरा जेल आंख के आईबॉल पर न लगे।

शहद

honey

वॉटरलाइन में खुजली या जलन होने पर शहद का इस्‍तेमाल भी आप कर सकते हैं। शहद में हील‍िंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो कि खुजली को दूर करने में सहायक होती है। इस उपाय के तहत आप बीवैक्‍स या मधुमोम में शहद म‍िला लें। कॉटन की मदद से इसे आंखों की पलक के पास लगा लें। मिश्रण को 15 म‍िनट तक लगा रहने दें। सूख जाने पर पानी की मदद से इसे साफ कर लें।

खीरा

cucumber

वॉटरलाइन में खुजली होने पर खीरा आंखों पर रख लें। खीरा आंखों पर रखने से खुजली से आराम मिल जाएगा। इसके अलावा आप चाहें तो नार‍ियल के तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। नारियल के तेल को रूई पर लगा लें। फिर इसे पलकों के आसपास लगाएं। आधे घंटे बाद आंखों को धो लें, खुजली भाग जाएगी और आंखों को आराम पहुंच जाएगी। वॉटरलाइन पर अगर बार-बार खुजली हो तो आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। साथ में ही आंखों में काजल लगाना बंद कर दें। इसे भी जरूर पढ़ें –