Ajab GazabHealthIndia

बाल बढ़ाने के टिप्स: बाल होंगे लंबे और घने, करें इन चीजों का सेवन

बाल बढ़ाने के टिप्स: बाल होंगे लंबे और घने, करें इन चीजों का सेवन

बाल बढ़ाने के टिप्स: बाल होंगे लंबे और घने, करें इन चीजों का सेवन

हर कोई लंबे और घने बाल चाहता है। लेकिन जिन लोगों के बाल पतले या कम होते हैं उन्हें तरह-तरह के उपाय अपनाने के बाद भी बालों के बढ़ने में मदद नहीं मिलती है। बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इन चीजों को बालों में लगाने की जरूरत नहीं है बल्कि इन्हें खाने से फायदा होगा। इन चीजों को अपने आहार में शामिल करने से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है और शरीर को कई पोषक तत्व भी मिलते हैं जो स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक होते हैं।

अंडा

अंडे खाने से आपके बालों को पर्याप्त प्रोटीन मिल सकता है। प्रोटीन से भरपूर अंडे को आहार में शामिल करना आसान है और यह बालों के लिए भी अच्छा है। आप रोजाना नाश्ते में अंडे खा सकते हैं और आप चाहें तो शाम के समय भी अंडे का सेवन कर सकते हैं.

माता-पिता

पालक खाना बालों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। शरीर में आयरन की कमी के कारण बाल झड़ते हैं। इसलिए अपने आहार में भरपूर मात्रा में आयरन लें।

सूखे मेवे

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन बेहतर होता है। बादाम और अखरोट जैसे मेवे ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। आप चाहें तो स्नैक्स में अलसी के बीज भी खा सकते हैं.

खट्टे फल

विटामिन सी शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। इसलिए अपने आहार में खट्टे फलों को शामिल करना भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा विटामिन सी स्कैल्प की त्वचा के लिए भी अच्छा साबित होता है। आहार में संतरे और नींबू को शामिल करना अच्छा है।

गाजर

विटामिन ए से भरपूर गाजर को बाल बढ़ाने वाले आहार में शामिल किया जा सकता है। विटामिन ए स्कैल्प को प्राकृतिक सीबम पैदा करने में मदद करता है और बालों की जड़ों को भी स्वस्थ रखता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply