Ajab GazabIndia

फलों के ऊपर स्टिकर क्यों लगा होता है? जानिए उस स्टिकर पर लिखे अंकों का मतलब क्या होता है?

फलों के ऊपर स्टिकर क्यों लगा होता है? जानिए उस स्टिकर पर लिखे अंकों का मतलब क्या होता है?

फल हर कोई व्यक्ति खाता है। अक्सर आपने अपनी लाइफ में कई प्रकार के फल खरीद कर बाजार से खाए होंगे। आपने कभी फल को खरीदते समय यह गौर किया है कि दुकान वाले कई प्रकार के फल ऐसे होते हैं, जिनमें स्टीकर लगाकर बेचते हैं। इन्हीं स्टीकर को देखकर फल का लुक ही बदल जाता है।

फलों के ऊपर स्टिकर क्यों लगा होता है? जानिए उस स्टिकर पर लिखे अंकों का मतलब क्या होता है?

यह स्टिकर फल को लुक देने के लिए या फिर महंगा बेचने के लिए लगाए जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है। फलों को लुक देने के लिए स्पीकर के लिए नहीं बल्कि कुछ और कारण है जिसकी वजह से यह स्टीकर लगाए जाते हैं अगर आप इसको जानना चाहते हैं तो हम इस बारे में आपको यहां विस्तार से बताने वाले हैं ताकि आपको इसकी पूरी जानकारी सही ढंग से मिल सके..

आपको बता देना चाहते हैं कि जब भी आप पल खरीदते हैं फल पर आपने स्टीकर जरूर देखा होगा यह स्टीकर में लिखा हुआ एक कोड होता है जिसको पी एल यू कोड प्राइस लुकअप कोड कहा जाता है यह कोड फल के बारे में बहुत ही जानकारी सही ढंग से दे देता है हर ग्राहक को फल खरीदने से पहले इसके बारे में जरूर सोचना चाहिए।

4 अंक के कोड का मतलब

कुछ फलों पर आपने जब खरीदा होगा तो देखा होगा कि 4 अंकों का PLU कोड दिखाई देगा। जो तीन या चार नंबर से लिखा होता है। 4 अंक के कोड का यह मतलब होता है कि जो फल को आप खरीद रहे उसको प्रचुर मात्रा में कीटनाशकों के साथ में उगाया गया है। साथ में उगाने के लिए खास टेक्नोलॉजी का उपयोग भी किया है। आप सब जानते ही हैं कि कीटनाशक पदार्थों की मदद से जो फल उगाए जाते हैं या जिन फलों की खेती होती है वह मनुष्य के शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होती है।

5 अंक के कोड का मतलब

किसी फल या सब्जी पर आपको 5 अंकों का स्टीकर चिपका हुआ मिलता है। अगर वह नंबर 8 अंक से शुरू होता है, आपको इसको देखकर समझना होगा कि वह फल या सब्जी ऑर्गेनिक तरीके से उगाई गई है। साथ में उस सब्जी के या फल के अंदर कुछ अनुवांशिक बदलाव भी किए गए होंगे। अक्सर मार्केट में जब आप गए होंगे तो अपने केले, खरबूज, पपीता पर इस अंक के स्टीकर को इस्तेमाल होते हुए देखा होगा।

यह कोड होता है ज्यादा फायदेमंद

5 डिजिट वाले कोड को आपने अगर देखा होगा जो 9 नवंबर से शुरू हुआ है तो उसको देखकर आप को समझना होगा कि इस अंक वाले फल सब्जी को कीटनाशकों और जीएमओ के बिना उगाया गया है। इसकी खेती करते समय पुराने तरीके का इस्तेमाल किया है। 9 अंक से शुरू होने वाले 5 डिजिट वाले कोड के फल व सब्जी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply