Ajab GazabHealthIndia

क्या आपका बच्चा भी नींद में बिस्तर गीला करता है?- चिंता छोड़ें, आजमाएं ये उपाय, आदत अपने आप छूट जाएगी

क्या आपका बच्चा भी नींद में बिस्तर गीला करता है?- चिंता छोड़ें, आजमाएं ये उपाय, आदत अपने आप छूट जाएगी

क्या आपका बच्चा भी नींद में बिस्तर गीला करता है?- चिंता छोड़ें, आजमाएं ये उपाय, आदत अपने आप छूट जाएगी

बच्चे अक्सर सोते समय बिस्तर पर पेशाब कर देते हैं, लेकिन अगर यह समस्या 3 साल से अधिक उम्र के बच्चों में हो तो परेशानी हो सकती है। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं, उनकी बिस्तर गीला करने की आदत भी बढ़ती जाती है। हालांकि, अगर कुछ घरेलू उपाय आजमाए जाएं तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। रात में बिस्तर गीला करने के कई कारण हो सकते हैं जैसे मूत्र संक्रमण, पुरानी कब्ज, शाम को बहुत अधिक पानी पीना, बहुत अधिक मिठाइयाँ खाना, अधिक सोना आदि। ऐसे में यह माता-पिता के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप बच्चों की इन आदतों पर काबू पा सकते हैं। आइए आपको इस बारे में बताते हैं…

दालचीनी
अगर बच्चे बिस्तर पर पेशाब करते हैं तो आप उन्हें दालचीनी खिला सकते हैं। अगर बच्चा बड़ा है तो दिन में दालचीनी का एक टुकड़ा चबाने के लिए दें। इसके अलावा अगर बच्चा 4-5 साल का है तो दालचीनी का पाउडर बनाकर शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें।

आंवला
आंवला विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। बच्चों के लिए आप आंवले के पाउडर का काढ़ा बना सकते हैं. इसके लिए गुनगुने पानी में 1 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर बच्चों को दें। इस उपाय के रोजाना इस्तेमाल से बच्चों की बिस्तर गीला करने की आदत खत्म हो जाएगी।

किशमिश
8-10 किशमिश के बीज निकालकर रात भर भिगो दें। सुबह ये भीगी हुई किशमिश बच्चों को दें. इसे खाने से बच्चे रात में बिस्तर गीला नहीं करेंगे।

तेल की मालिश
जैतून के तेल से मालिश करने से भी बच्चों को इस समस्या से राहत मिलेगी। जैतून के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-ए पाया जाता है। इस तेल को थोड़ा गर्म करके बच्चे के पेट के निचले हिस्से पर मालिश करें। रोज रात को सोने से पहले हल्की तेल मालिश करें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • ऐसा हो सकता है कि बच्चा डर के कारण बिस्तर गीला कर दे, ऐसे में रात के समय बाथरूम के पास की लाइट जलाकर रखें। इससे बच्चों को पेशाब करने में डर नहीं लगेगा।
  • बच्चों को रात में ज्यादा पानी या तरल पदार्थ न दें।
  • बच्चों को हॉट चॉकलेट देने से भी बचें क्योंकि कैफीन पेशाब को उत्तेजित करता है।
  • अगर बच्चों को कब्ज की शिकायत है तो इसका इलाज कराएं क्योंकि पुरानी कब्ज के कारण भी बच्चे बिस्तर पर पेशाब कर देते हैं।
himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply