Ajab GazabHealthIndia

आपके घर ताे नहीं आ रहा नकली दूध, इन तरीकों से करें एक मिनट में पहचान…

आपके घर ताे नहीं आ रहा नकली दूध, इन तरीकों से करें एक मिनट में पहचान…

आपके घर ताे नहीं आ रहा नकली दूध, इन तरीकों से करें एक मिनट में पहचान…दूध पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा है और हर घर में दूध आता ही है। कुछ लोग गाय भैंस का दूध मंगाते हैं तो कुछ लोग बाजार में मिलने वाली थैलियों वाला दूध लाते हैं। लेकिन आजकल बाजार में मिलावटी और सिंथेटिक दूध (Milk Identification in hindi) आ रहा है। इतना ही नहीं गाय भैंस पालने वाले डेयरी वाले भी दूध में पानी मिलाकर बेच रहे हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि जो दूध आपके घर में आ रहा है वो शुद्ध है या मिलावटी। 

कुछ आसान तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे ही दूध की शुद्धता की पहचान (Identification of purity of milk) कर सकते हैं। आप जान जाएंगे कि जो दूध आपके घर आ रहा है वो मिलावटी है या शुद्ध।

चलिए जानते हैं वो सिंपल स्टेप्स और टिप्स। 

रंग से पहचानिए

असली दूध दूधिया रंग का होता है औऱ उबालने और स्टोर करने के बाद भी उसका रंग दूधिया और सफेद ही रहता है। दूसरी तरफ नकली और मिलावटी दूध स्टोर करने के कुछ ही घंटों में पीला दिखने लगता है। इसे उबालने के बाद स्टोर किया जाए तो भी इसका दूधिया रंग पीले रंग में बदल जाएगा। दरअसल दूध में पीलापन यूरिया की वजह से आता है जो उसे गाढ़ा करने के लिए मिलाया जाता है जो सेहत के लिए खतरनाक होता है।

स्वाद से पहचानिए

असली दूध का स्वाद हलका सा मीठा होगा। आप दूध सूंघकर देखिए अगर उसमें से मीठेपन की खुशबू आ रही है तो दूध शुद्ध है और अगर उसमें से साबुन या डिटरजेंट जैसी महक आ रही है तो ये समझना चाहिए कि उसमें मिलावट की गई है। 

झाग से पहचानिए

थोड़ा सा यानी एक चम्मच के करीब दूध किसी कांच की बोतल में डालिए और उसे जोर जोर हिलाइए। अगर दूध में झाग उठता है और काफी देर बाद वो झाग बैठता है तो समझिए कि दूध में डिटरजेंट मिलाया गया है। अगर झाग नहीं बनता तो दूध को शुद्ध माना जा सकता है। 

बूंद से पहचानिए

आप किसी काली सतह पर दूध की एक दो बूंदों को डालिए। नीचे आता दूध लकीर छोड़ेगा। अगर वो गाढ़े रंग की सफेद लाइन बनती है तो दूध असली और शुद्ध है और अगर वो लाइन पारदर्शी सी हो जाती है तो समझिए कि दूध मे पानी मिलाया गया है। 

तो देखा आपने बिना ज्यादा पैसा खर्च किए आप घर बैठे ही पहचान पाएंगे कि जिस दूध को आपके अपने सेहतमंद रहने के लिए पी रहे हैं वो असली है या नकली। 

Leave a Reply