Ajab GazabHealthIndia

तुलसी के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, नहीं तो घर में आ जाएगी भयानक आर्थिक परेशानियां

तुलसी के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, नहीं तो घर में आ जाएगी भयानक आर्थिक परेशानियां

तुलसी के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, नहीं तो घर में आ जाएगी भयानक आर्थिक परेशानियां

वास्तु टिप्स तुलसी के पौधों के लिए:  हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है। तुलसी को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी का पौधा होना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी होती है उस घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है, इसलिए लोग अपने घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं और उसकी रोजाना पूजा करते हैं। तुलसी का पौधा घर और उसमें रहने वाले लोगों को हर विपदा से भी बचाता है।

भारत में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पास कुछ चीजें न रखने की सलाह दी जाती है। इन चीजों को अशुभ माना जाता है। तो आइए जानते हैं तुलसी के पौधे से किन चीजों को दूर रखना चाहिए।

1.शिवलिंग से दूर रहें

वास्तु शास्त्र के अनुसार जहां तुलसी रखी हो वहां पर शिवलिंग नहीं होना चाहिए। कई लोग तुलसी कुंड में शिवलिंग रखकर वहां तुलसी और शिवलिंग की पूजा करते हैं। पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान शिव ने तुलसी के पति को मार डाला था, जिसके परिणामस्वरूप अब तुलसी का उपयोग शिव पूजा में नहीं किया जाता है। इसके अलावा एक अन्य मान्यता के अनुसार, शिवलिंग पर कभी भी शंख से भी जल नहीं चढ़ाया जाता है।

2. तुलसी से गणपति की पूजा न करें  

एक कथा के अनुसार, गणेश जी ने एक बार तुलसी के विवाह प्रस्ताव को यह कहकर अस्वीकार कर दिया था कि वह ब्रह्मचारी हैं। यह सुनकर माता तुलसी क्रोधित हो गईं और गणेश जी को दो विवाह का श्राप दे दिया। इसके बाद भगवान गणेश ने भी तुलसी को एक राक्षस से विवाह करने का श्राप दिया इसलिए गणेश पूजा में भी तुलसी का उपयोग नहीं किया जाता।

3. तुलसी के पास जूते-चप्पल न रखें 

दरअसल तुलसी में लक्ष्मी का वास होता है। वास्तु के अनुसार तुलसी को जूते-चप्पल के पास नहीं रखना चाहिए, इससे तुलसी अशुद्ध हो जाती है। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी भी नाराज होती हैं। और घर में दरिद्रता आने की संभावना रहती है।

4. तुलसी के पास कांटेदार पौधे न लगाएं

वास्तु के अनुसार तुलसी के पास भूलकर भी कांटेदार पौधे नहीं रखने चाहिए इससे घर में दरिद्रता आने की संभावना रहती है। इसके अलावा घर में झगड़े भी बढ़ते हैं। आप चाहें तो गुलाब का पौधा रख सकते हैं लेकिन दूरी बनाकर रखें क्योंकि गुलाब के पौधे कांटेदार भी होते हैं।

5. तुलसी के पास झाड़ू न रखें

शास्त्रों के अनुसार भूलकर भी तुलसी के पौधे के पास झाड़ू नहीं रखनी चाहिए क्योंकि झाड़ू का उपयोग घर की गंदगी साफ करने के लिए किया जाता है। तुलसी के पास झाड़ू रखना तुलसी जी का अपमान माना जाता है। ऐसा करने से घर में दरिद्रता आने लगती है और व्यक्ति कई समस्याओं से घिर जाता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply