Ajab GazabIndia

सड़क से उठाकर स्टार बना सकता है ये महाभाग्य राजयोग! इसीलिए इसे मुकद्दर का सिकंदर कहा जाता

सड़क से उठाकर स्टार बना सकता है ये महाभाग्य राजयोग! इसीलिए इसे मुकद्दर का सिकंदर कहा जाता

सड़क से उठाकर स्टार बना सकता है ये महाभाग्य राजयोग! इसीलिए इसे मुकद्दर का सिकंदर कहा जाता

महाभाग्य राज योग: आपने कई योग देखे होंगे, कई राशियां देखी होंगी… और भविष्यवाणियां देखी होंगी… ग्रहों की कई चालें भी देखी होंगी… लेकिन ये सब फेल है एक योग के विरुद्ध. उस योग का नाम है महाभाग्य राजयोग. एक ऐसा योग जो किसी को भी सड़क से उठाकर स्टार बना सकता है। एक ऐसा योग जो दुनिया भर में रुतबा और पैसा आपके कदमों में ला सकता है। इस योग का नाम है महाभाग्य राजयोग. ये वो योग है जो किसी को भी मुकदर का सिकंदर बना सकता है.

महाभाग्य योग राजयोग है। जिस किसी की कुंडली में भाग्य बहुत अच्छा होता है उसे जीवन में धन, प्रसिद्धि और अपार प्यार मिलता है। महाभाग्य योग तब बनता है जब उर्ध्वग्रह, सूर्य और चंद्रमा विषम राशि (मेष, मिथुन, सिंह, तुला, धनु या कुंभ) में स्थित हों और व्यक्ति का जन्म दिन के समय हुआ हो, तो महाभाग्य योग बनता है।

हर कोई चाहता है कि उसके जीवन में कभी भी पैसों की कमी न हो। वह जो भी चाहता है, उसकी इच्छा पूरी हो जाती है, लेकिन ऐसा करना हर किसी के लिए संभव नहीं है। हम सभी को अच्छे और बुरे दिन झेलने पड़ते हैं लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में महाभाग्य योग होता है उन्हें जीवन में हर तरह की सफलता मिलती है। आइए जानते हैं महाभाग्य राजयोग क्या है और यह कुंडली में कब बनता है।

महाभाग्य राजयोग क्या है?
ज्योतिष शास्त्र में महाभाग्य राजयोग को सबसे शक्तिशाली और लोकप्रिय योग माना जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, ‘महा’ का अर्थ है ‘महान’ और ‘भाग्य’ का अर्थ है ‘भाग्य से सफलता, भाग्यशाली’। तो महाभाग्य योग का अर्थ है कि व्यक्ति को जीवन में अपार भाग्य की प्राप्ति होगी। यह योग इतना शुभ होता है कि जो व्यक्ति चाहता है उसे वही मिलता है। यह एक दुर्लभ संयोग है, जो जातक को युगपुरुष बनाता है।

कुंडली में कैसे बनता है महाभाग्य राजयोग?
महाभाग्य योग तब बनता है जब उर्ध्वग्रह, सूर्य और चंद्रमा विषम राशि (मेष, मिथुन, सिंह, तुला, धनु या कुंभ) में स्थित हों और व्यक्ति का जन्म दिन के समय हुआ हो तो महाभाग्य योग बनता है। यहां माना जाता है कि सूर्य भाग्य को बढ़ाकर मदद करता है, लेकिन अगर किसी का जन्म रात में हुआ हो, लेकिन उस समय पूर्णिमा हो तो महाभाग्य योग भी विशेष फलदायी होता है। अंतर केवल इतना होगा कि यदि किसी व्यक्ति का जन्म पूर्णिमा की रात को हुआ है तो चंद्रमा भाग्य की शक्ति का संरक्षक है, जबकि महिलाओं के लिए यह कहा जाता है कि यदि किसी व्यक्ति का जन्म रात में हुआ है और चंद्रमा, सूर्य और चंद्रमा हैं। एक ही राशि में स्थित हो तो महाभाग्य योग होता है और यदि सूर्य अपनी ही राशि सिंह या मेष में स्थित हो और किसी का जन्म दिन में हुआ हो तो भी महाभाग्य योग का प्रभाव प्राप्त होता है। अनुभव से यह भी पता चलता है कि यदि पुरुष के लिए लग्न, सूर्य और चंद्रमा (विषम राशि में) स्थित हों और यदि महिला के लिए लग्न, सूर्य और चंद्रमा (सम राशि में) हों, तो एक घातक बल होगा विशेष सहयोग देना है

भाग्य को मजबूत करता है महाभाग्य राजयोग-
जब महाभाग्य योग बन रहा हो और उसके साथ लग्न या लग्नेश या कोई विशेष राजयोग सूर्य या चंद्रमा की विषम राशि में बन रहा हो, तब भी जब सूर्य विषम राशि (मेष या सिंह) में हो तो बुधादित्य योग होता है। सूर्य और बुध के मध्य 10° से अधिक का अंतर होने पर भी यह योग विशेष प्रभावशाली माना जाता है। इसके अलावा यदि लग्नेश विषम राशि में स्थित हो और कभी-कभार ही विषम राशि में स्थित हो तथा जिस राशि में लग्नेश स्थित हो उसका स्वामी भी विषम राशि में स्थित हो तो महाभाग्य योग की शक्ति बहुत प्रबल होती है . इस योग के प्रभाव से भाग्य व्यक्ति का असाधारण साथ देता है।

सूर्य अन्य ग्रहों के साथ मजबूत हो जाता है-
इस संयोजन के साथ पैदा हुए लोगों ने अच्छे कर्म अर्जित किए हैं जिसके कारण वे अब कई सुविधाओं और विलासिता का आनंद लेते हैं। महाभाग्य योग को शुभ माना जाता है, क्योंकि इसकी उपस्थिति जीवन में असाधारण उपलब्धियां लाती है। हालाँकि, यह संयोजन केवल कुछ राशियों पर ही लागू होता है। इस योग के कारण भाग्य आपका विशेष साथ देगा और धन तथा प्रसिद्धि दिलाएगा। सूर्य का कुंडली में शुभ या अशुभ ग्रहों से संबंध पर निर्भर करता है। यदि कुंडली में सभी ग्रह शुभ हों तो व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है, लेकिन यदि वे अशुभ हों तो परिणाम हानिकारक भी हो सकते हैं।

कुंडली में महाभाग्य राजयोग होने पर व्यक्ति में ये विशेषताएं होती हैं –
भाग्य के बल पर व्यक्ति उन्नति करता है। व्यक्ति अपनी उपलब्धियों से सभी को आश्चर्यचकित कर देता है. व्यक्ति स्वयं मानता है कि उसके साथ कोई शक्ति है, जो उसके लिए उसी प्रकार कार्य कर रही है। भले ही कोई व्यक्ति विदेश में रहता हो, लेकिन उसे अपने साथी नागरिकों से ऐसा समर्थन मिलता है जैसे वह अपने देश में रह रहा हो। इसके अलावा कुंडली में महाभाग्य योग होने पर धन की देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है। महाभाग्य योग से संपन्न लोग लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय होते हैं। उसका मान-सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ती है। वे जीवन का भरपूर आनंद लेते हैं। यह भी देखा गया है कि महाभाग्य योग में जन्मा व्यक्ति सुन्दर होता है। इस योग में जन्म लेने वाला व्यक्ति दयालु, धार्मिक और दार्शनिक होता है। वह एक अमीर परिवार से आता है, अच्छे चरित्र वाला है, बुद्धिमान है और अपने व्यक्तित्व से प्रभावित करने की क्षमता रखता है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply