Ajab GazabHealthIndia

बच्चे की डाइट में शामिल करें ये ‘सुपर फूड्स’, तेजी से बढ़ेगी लंबाई

बच्चे की डाइट में शामिल करें ये ‘सुपर फूड्स’, तेजी से बढ़ेगी लंबाई

बच्चे की डाइट में शामिल करें ये ‘सुपर फूड्स’, तेजी से बढ़ेगी लंबाई

स्वस्थ आहार: अच्छी लंबाई के लिए बच्चे के आहार पर ध्यान देना बहुत जरूरी है, लेकिन कई बार स्वस्थ चीजें खिलाने के बाद भी बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ती है। एक बच्चे की लम्बाई उसके माता-पिता की लम्बाई पर भी निर्भर करती है। अगर आप भी अपने बच्चे की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें ये फूड्स खिलाएं. इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर होगा। अगर आप भी अपने बच्चे की कम हाइट से परेशान हैं तो आप उनके आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं, जिससे बच्चे की हाइट में सुधार हो सकता है।

दूध या दूध से बने उत्पाद
दूध और दूध से बने उत्पाद बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। दूध, दही, पनीर आदि में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-डी प्रचुर मात्रा में होता है, जो बच्चों की लंबाई के लिए बहुत जरूरी है। बच्चों को दिन में कम से कम 1-2 गिलास दूध जरूर देना चाहिए।

अंडे
अंडे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो लंबाई बढ़ाने के लिए आवश्यक है। अंडे के अलावा अन्य पोषक तत्व भी हैं जो बच्चों की लंबाई बढ़ाते हैं, जैसे विटामिन-ए और आयरन, जो अंडे में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। बच्चों को दिन में कम से कम 1-2 अंडे देने चाहिए।

हरी सब्जियाँ
हरी सब्जियाँ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इसमें विटामिन-ए, सी और कैल्शियम जैसे कई तत्व होते हैं जो लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।

फल
फल विटामिन, खनिज और फाइबर के अच्छे स्रोत हैं, जो बच्चों में ऊंचाई बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं। अगर आपके बच्चे की लंबाई बढ़ने की अवस्था में है तो उसे दिन में दो बार फल या उनका जूस देना चाहिए।

बादाम
प्रोटीन, स्वस्थ वसा और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो बढ़ते बच्चों के विकास में मदद करते हैं। आप अपने बच्चों को नाश्ते में मेवे और बीज खिला सकते हैं।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply