Ajab GazabHealthIndia

शरीर में ज्यादा नमक सेहत के लिए हानिकारक, संकेत दिखे तो न करें नजरअंदाज

शरीर में ज्यादा नमक सेहत के लिए हानिकारक, संकेत दिखे तो न करें नजरअंदाज

शरीर में ज्यादा नमक सेहत के लिए हानिकारक, संकेत दिखे तो न करें नजरअंदाज

शरीर में ज्यादा नमक आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर, सूजन, कमजोरी जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं गंभीर बीमारियों के संकेत इसलिए जरूरी है कि इनके लक्षणों को समझें और जानें कि इनसे कैसे बचा जाए।

शरीर में ज्यादा नमक सेहत के लिए हानिकारक, संकेत दिखे तो न करें नजरअंदाज

शरीर में ज्यादा नमक होने पर दिखेंगे ये 4 संकेत!

उच्च रक्तचाप

अगर आपके शरीर में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो इसका सीधा असर ब्लड प्रेशर पर पड़ता है. नमक के अधिक सेवन से रक्तचाप बढ़ जाता है। रक्तचाप हृदय रोग का कारण बन सकता है। इनमें दिल की धड़कन बढ़ना, सिरदर्द, चक्कर आना आदि समस्याएं शामिल हैं। यदि ये लक्षण महसूस होते हैं, तो यह आपके शरीर में नमक की अधिकता का संकेत हो सकता है।

शरीर में सूजन

यदि आप बहुत अधिक नमक का सेवन करते हैं, तो शरीर में पानी बरकरार रह सकता है। इससे हाथ, पैर और चेहरे पर सूजन हो सकती है। ऐसा अक्सर सुबह के समय होता है, जब भी आप उठते हैं और आपका चेहरा फूला हुआ या फूला हुआ दिखता है, क्योंकि सोडियम का स्तर बढ़ जाता है। इस पर शीघ्र नियंत्रण करें।

बहुत प्यास लगी है

ज्यादा नमक खाने से अक्सर आपको प्यास लगती है, यह शरीर से नमक बाहर निकालने का तरीका है, शरीर ऐसा इसलिए करता है ताकि शरीर में नमक का संतुलन बना रहे। ऐसे में आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

थकान और कमजोरी

ज्यादा नमक का सेवन करने से शरीर में थकान और कमजोरी हो सकती है। क्योंकि इससे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है। इसका ख्याल रखना बहुत जरूरी है. सोडियम हमारे शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों को कमजोर कर देता है जिससे इंसान का शरीर कमजोर महसूस करने लगता है।

पेशाब का रंग बदलना

जैसे-जैसे शरीर में नमक की मात्रा बढ़ती है, पेशाब का रंग गहरा हो जाता है। इससे व्यक्ति की किडनी भी खराब हो सकती है। अगर पेशाब का रंग सामान्य से अधिक गहरा यानी गहरा पीला या भूरा हो तो यह शरीर में नमक की अधिकता का संकेत है। अधिक नमक के कारण आपको पेशाब करते समय जलन का अनुभव हो सकता है।

सिरदर्द

जिस व्यक्ति के शरीर में नमक की अधिकता होती है उसे अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है। ऐसे लोगों का शरीर निर्जलित रहता है, जिससे सिरदर्द होता है। अगर आपको अधिक असुविधा महसूस होने लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

नमक की मात्रा को कैसे संतुलित करें?

खाने में नमक की मात्रा कम कर दें, उतना ही नमक खाएं जितनी शरीर को जरूरत हो। नमक को संतुलित करने के लिए आप फलों के रस और सब्जियों के रस का सेवन कर सकते हैं। रोजाना 1 गिलास जूस पीने से फायदा होगा. अच्छी गुणवत्ता वाला नमक या गुलाबी हिमालयन नमक खाने से भी शरीर को फायदा होगा। नियमित रूप से पानी पियें।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply