इमली के पौधे से आती है नेगेटिविटी

श्राप से कम नहीं घर में इन पौधों को लगाना, कर देते हैं जिंदगी बर्बाद, होते हैं बेहद अशुभ

इमली खाना महिलाओं को बड़ा अच्छा लगता है। ऐसे में वे घर पर इसका पौधा लगा देती हैं। लेकिन इमली का ये स्वाद आपको महंगा भी पड़ सकता है। वास्तु के अनुसार इमली के पौधे को भूलकर भी घर में नहीं लगाना चाहिए। इस पौधे से घर में नकारात्‍मकता आती है। यदि आप इसे लगाना भी चाहे तो कोशिश करें कि इसका प्रत्यारोपण घर के पास नहीं, बल्कि कहीं दूर किसी सावर्जनीक स्थान पर हो। सामान्यतः ऐसे पेड़ मंदिर या पब्लिक प्लेस में लगाना सही रहता है।

नींबू-आंवला के पौधे करवाते हैं कलेश

unlucky plants

नींबू या आंवला जैसे पेड़ पौधे भी कहने को तो बड़े उपयोगी होते हैं, लेकिन इन्हें घर के अंदर या मुख्य द्वार पर नहीं लगाना चाहिए। इन पौधों में कांटे होते हैं। इससे नेगेटिव एनर्जी निकलती है। ये नकारात्मक ऊर्जा घर और उनके सदस्यों पर बुरा प्रभाव डालती है। इससे घर में लड़ाई झगड़े होते हैं। घर की शांति भंग हो जाती है। रिश्ते बिगड़ने लगते हैं। इसलिए वास्तु में इन पौधों को घर लगाने की सख्त मनाही है।

कपास देता है बुरी किस्मत

unlucky plants

कपास के पौधे को भी घर में लगाने से बचना चाहिए। वास्तु की माने तो इसे घर लगाने से दुर्भाग्य आपका पीछा कभी नहीं छोड़ता है। ये आपकी किस्मत खराब कर देता है। इतना ही नहीं कपास का पौधा घर की आर्थिक तंगी की वजह भी बनता है। इससे घर में दरिद्रता आती है। बेवजह खूब पैसा खर्च होता है। आय के साधन बंद हो जाते हैं।

बबूल से होती है मानसिक बीमारियां

वास्तु शस्त्रा के मुताबिक बबूल का पौधा घर ही नहीं बल्कि घर के आसपास भी नहीं लगाना चाहिए। ये बेहद अशुभ माना गया है। इस पौधे में बड़े बड़े कांटे होते हैं। इससे ढेर सारी नेगेटिव एनर्जी निकलती है। इस पौधे को घर या आसपास लगाया जाए तो परिवार में लड़ाई झगड़े होते हैं। वहीं इससे घर में मौजूद सदस्य मानसिक रूप से बीमार पड़ने लगते हैं।

मेंहदी के पौधों से रहता है बुरी आत्‍माओं का खतरा

unlucky plants

मेंहदी के पौधे को घर या आसपास के इलाके में लगाने से बचना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इस पौधे से निकली सुगंध बुरी आत्माओं को आकर्षित करटीई है। इससे सुखी जीवन भी नरक जैसा हो जाता है। इसलिए इसे लगाने से हर हाल में बचना चाहिए।

बोनसाई नहीं होने देता उन्नति

unlucky plants

इन दिनों बोनसाई का पौधा घर में रखने का चलन भी खूब बढ़ रहा है। हालांकि इसे भी अशुभ माना जाता है। ये पौधा घर के सदस्यों की तरक्की में बाधा उत्पन्न करता है। इसे भी जरूर पढ़ें –