शास्त्रों के मुताबिक घर में हनुमान जी की इस तरह की तस्वीर लगाने से घर आते है कई तरह के संकट

इसके साथ ही यह भी कहा जाता है कि, हनुमान के भक्तों पर सभी देवी-देवताओं की कृपा भी बनी रहती है. हनुमान जी की उपासना करने से मन को शांति प्राप्त होती है.

हनुमान जी की पूजा करने से आर्थिक एवं शारीरिक परेशानियां भी खत्म हो जाती हैं. कई लोग हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर घर में रखते हैं. लेकिन वास्तु की माने तो उनकी तस्वीरों को लगाने से पूर्व कुछ नियमों को अवश्य जान लेना चाहिए. देखा जाय तो वास्तु शास्त्र में कुछ नियम बनाए गए हैं और ऐसा माना जाता है कि अगर इन्हें नहीं माना जाए तो घर में नेगेटिव का माहौल बना रहता है.

सिर्फ इतना ही नहीं आर्थिक एवं शारीरिक तंगियां (Financial problems) भी हमारे जीवन को बुरी तरह से प्रभावित करती हैं. हम आपको हनुमान जी की तस्वीरों से जुड़े कुछ नियमों की जानकारी देने जा रहे हैं.

इस तरह की तस्वीर न लगाए
शास्त्रों में ये बताया गया है कि, घर में हनुमान जी की ऐसी मूर्ति या तस्वीर नहीं रखनी चाहिए जिसमें उन्होंने अपनी छाती चीर रखी हो. शास्त्रों की माने तो घर में ऐसी तस्वीर लगानी चाहिए जिसमें हनुमान जी स्थिर अवस्था में विराजमान हो. कई बार लोग अपने घर में पवनपुत्र की हवा में उड़ती हुई या पर्वत को हाथों में उठाई हुई तस्वीर लगा लेते हैं. मान्यता है कि ऐसा नहीं करना चाहिए.

इसके साथ ही ये भी कहा जाता है कि जिन तस्वीरों में हनुमान जी ने अपने भगवान श्री राम और लक्ष्मण को कंधे पर बिठाया हुआ हो वे भी घर में नहीं लगानी चाहिए. इसके साथ ही हनुमान जी के द्वारा लंका दहन पाप के ऊपर सच की जीत का प्रतीक मानाजाता है.

लेकिन लंका दहन से जुड़ी हनुमान जी की तस्वीरों को घर में लगाना शुभ नहीं मना गया है. कहा जाता हैं कि इससे घर की सुख और समृद्धि पर बुरा असर पड़ता है.

इस तरह की तस्वीरें लगाएं

अगर आपको घर में लगानी है तो हनुमान जी की पीले वस्त्र पहनी हुई तस्वीर लगा सकते हैं. पीला सिंदूर हनुमान जी को अति प्रिय होता है और इससे सकारात्मक ऊर्जा घर में आती है. इसके साथ ही हनुमानजी जिस तस्वीर में बैठी हुई मुद्रा में हों, उसे लगाना भी शुभ माना जाता है.

हनुमान जी की पूजा करते समय इन बातों का रखें ख्याल

तिल के तेल में मिला हुआ सिंदूर हनुमान जी को लेपना अच्छा माना जाता है. हनुमान जी को कमल, गेंदे, सूरजमुखी फूल आदि अर्पित करें. चंदन को घिसकर केसर में मिलाएं और इसे हनुमान जी को लगाया करे. हनुमान जी की मूर्ति के के नेत्रों में देखते हुए मंत्रों का जाप करें. हनुमान जी को पूजा करते समय ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. इसे भी जरूर पढ़ें –