Ajab GazabIndia

Vastu Tips: घर की इस दिशा में भूलकर भी न लगाएं विंड चाइम, वरना करोड़पति से रोड़पति बनने में समय नहीं लगेगा!!

Vastu Tips: घर की इस दिशा में भूलकर भी न लगाएं विंड चाइम, वरना करोड़पति से रोड़पति बनने में समय नहीं लगेगा!!

विंड चाइम्स घर की सजावट में चार चांद लगा देते हैं, ये तो आप सभी को पता होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि ये विंड चाइम्स घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हवा की झंकार से सुरीली आवाजें बाधाओं को दूर करने और ऊर्जा के सकारात्मक प्रवाह को बनाने के लिए एक इलाज के रूप में उपयोग की जाती हैं। अगर सही तरीके से रखा जाए, तो विंड चाइम्स को पांच प्राथमिक तत्वों – पृथ्वी, हवा, पानी, धातु और आग को एक साथ लाने के लिए जाना जाता है।

Vastu Tips: घर की इस दिशा में भूलकर भी न लगाएं विंड चाइम, वरना करोड़पति से रोड़पति बनने में समय नहीं लगेगा!!

हालांकि, वास्तु शास्त्र के अनुसार इन्हें सही दिशा में लगाया जाना चाहिये। आज की इस लेख में हम विंड चाइम्स की सही दिशा के बारे में बात करने वाले हैं ताकि आपको भी इसकी जानकारी हो सके। लेकिन इस के लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक पूरा पढ़ना होगा।

किस दिशा में लटकाएं विंड चाइम्स

प्रवेश द्वार पर – वास्तु के अनुसार, विंड चाइम्स को आदर्श रूप से घर या प्रवेश द्वार के अंदर बगीचों, बालकनियों और बरामदों में रखा जाना चाहिए। ध्यान रखें कि विंड चाइम्स को कभी भी मुख्य द्वार के ऊपर नहीं लगाना चाहिए। बल्कि इन्हें दरवाजे के दोनों ओर लटकाना चाहिए।

बेडरूम में अपनी विंड चाइम्स को हमेशा बालकनी के प्रवेश द्वार या खिड़की के पास लटकाएं। कभी भी ऐसी जगह विंड चाइम्स ना लगायें, कि उसके नीचे आपका बेड, टेबल, चेयर या सोफा हो। जहां आप काम करते हैं या बैठते हैं, या बिस्तर के ऊपर विंड चाइम नहीं लगाते हैं।

पूजा घर में – यदि आप भारत की परंपराओं का पालन करना चाहते हैं तो आपको पूजा कक्ष में घंटी लगानी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि घंटियों की आवाज से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है। मंदिर के बाएं कोने में पीतल की घंटी जरूर रखनी चाहिए। हाथियों, गणेश की मूर्तियों और मोर से अलंकृत घंटियां अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव पैदा करेंगी।

मेटल विंड चाइम्स

मेटल विंड चाइम को पश्चिम, उत्तर या उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में लगाना चाहिए। विंड चाइम को पश्चिम दिशा में लगाने से सौभाग्य और समृद्ध जीवन की प्राप्ति होती है।

इसे भी जरूर पढ़ें –

वुडेन विंड चाइम

लकड़ी या बांस की विंड चाइम को घर की पूर्वी, दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी दिशाओं में लगाना चाहिए। चूंकि पूर्व और दक्षिण पूर्व दिशाएं पेड़ों से संबंधित हैं, इसलिए इससे लकड़ी की ऊर्जा निकलती है, जो घर की समृद्धि के लिए अच्छी होती है।

सिरेमिक विंड चाइम्स

सिरेमिक विंड चाइम लगाने की सबसे अच्छी दिशा घर की उत्तर-पश्चिम, पश्चिम, उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम दिशा है। ईशान कोण में सिरेमिक विंड चाइम लगाने से ज्ञान की प्राप्ति होती है। दक्षिण-पश्चिम दिशा में यह रोमांस और प्यार लाता है और इसे केंद्र में रखने से आपकी किस्मत में सुधार होता है।

Leave a Reply