Ajab GazabDharamIndia

पुरुष भूलकर भी अपनी पत्नी से ना कहें ये बात, वरना जिंदगी बन जाएगी नर्क!!.

पुरुष भूलकर भी अपनी पत्नी से ना कहें ये बात, वरना जिंदगी बन जाएगी नर्क!!.

दुनिया में अपनी बेहतरीन नीतियों के लिए पहचान बनाने वाले आचार्य चाणक्य ने दोस्ती, करियर, शादीशुदा जिंदगी, सुख शांति, जैसी तमाम समस्याओं से समाधान पाने के लिए अपने श्लोक में गहराई से चर्चा की है। खास करके उन्होंने अपनी होने वाली जीवनसाथी पर भी प्रकाश डाला है। ऐसा कहा जाता है कि पति-पत्नी के बीच कोई भी बात छुपा कर नहीं रखनी चाहिए।

पुरुष भूलकर भी अपनी पत्नी से ना कहें ये बात, वरना जिंदगी बन जाएगी नर्क!!.

लेकिन चाणक्य इससे अलग सोचते हैं। उन्होंने कहा है कि कुछ बातें ऐसी होती हैं जो पति को अपनी पत्नियों के साथ कभी भी साझा नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने पर रिश्ता जल्दी टूट जाता है और पति पत्नी की नजर में अपनी इज्जत गंवा बैठता है। उन्होंने कुछ बातों को पत्नी के साथ साझा करने से मना किया है क्या है वह बातें,जिसके बारे में चाणक्य बात कर रहे हैं आइए जानते हैं।

अपनी कमजोरी छुपा कर रखें

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पुरुष को अपनी कमजोरी स्त्री के सामने कभी नहीं बतानी चाहिए। ऐसा करने पर स्त्री हमेशा पुरुष का फायदा उठाना शुरू कर देगी और आपको किसी भी बात को मनवाने के लिए आपकी कमजोरी का इस्तेमाल करेगी।

अपमानित होने का ना करें ज़िक्र

जीवन में लगभग इंसान की जिंदगी में ऐसा समय जरूर आता है, जब उसका कहीं पर अपमान किया जाता है और गलती ना होते हुए भी उसे अपमानित होना पड़ता है। ऐसे में आचार्य कहते हैं कि अपने पुरानी बेज्जती और अपमान होने की कहानी कभी भी अपनी पत्नी के साथ साझा ना करें। ऐसा करने पर आप उसकी नजर में अपनी इज्जत गंवा बैठेंगे। अगर आप अपने पुरानी बेज्जती का खुलासा अपनी पत्नी के सामने कर देंगे तो वह जीवन में बात-बात पर आपको इस चीज का तंज कस्ती रहेगी, जिससे आपके जीवन में और भी तनाव बढ़ेगा।इसे भी जरूर पढ़ें –

अपनी कमाई हमेशा छुपा कर रखें

आमतौर पर महिलाएं काफी खर्चीले स्वभाव की होती हैं। ऐसे में वह अपने पति का पैसा बेशुमार अंदाज में खर्च करती हैं। वह गैरज़रूरी चीजों पर भी अधिक पैसे खर्च करती हैं। ऐसे में आचार्य कहते हैं कि आप अपनी पूरी कमाई का जिक्र कभी भी पत्नी के साथ साझा ना करें।

Leave a Reply