Ajab GazabIndia

नारियल फोड़ना लगता है बहुत जटिल और परेशानी भरा? इस आसान ट्रिक से आपको जल्दी मिलेगा नारियल!

नारियल फोड़ना लगता है बहुत जटिल और परेशानी भरा? इस आसान ट्रिक से आपको जल्दी मिलेगा नारियल!

नारियल फोड़ना लगता है बहुत जटिल और परेशानी भरा? इस आसान ट्रिक से आपको जल्दी मिलेगा नारियल!

विशेषज्ञ स्वस्थ रहने के लिए नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं। इससे शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। नारियल इलेक्ट्रोलाइट्स का एक बड़ा स्रोत है। कच्चे नारियल के साथ-साथ सूखा नारियल भी होता है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग पूजा के दौरान करते हैं। इसका उपयोग नारियल की चटनी या अन्य कई चीजें बनाने में भी किया जाता है। सूखा नारियल (Dry coconut) भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हालाँकि, समस्या तब उत्पन्न होती है जब नारियल की जटा निकालने के लिए उसे फोड़ना पड़ता है। कई बार नारियल फोड़ते समय हाथ में चोट लग जाती है। अगर आपको भी एक सख्त नारियल को फोड़ने के लिए घंटों मेहनत करनी पड़ती है, तो अब यह ट्रिक आपका काम आसान कर देगी, शेफ कुणाल कपूर बता रहे हैं नारियल फोड़ने का यह आसान तरीका।

सबसे पहले ये करें-
अपने काम को आसान बनाने के लिए सबसे पहले नारियल का छिलका जरूर हटा दें। हालाँकि नारियल के छिलके थोड़े सख्त होते हैं, लेकिन थोड़े से बल से इन्हें आसानी से हटाया जा सकता है। इसे अपने हाथों से नारियल के खोल से पूरी तरह अलग कर लें। याद रखें कि छिलके उतारे बिना नारियल को फोड़ना बहुत मुश्किल है।

नारियल फोड़ने की आसान ट्रिक-
– अब नारियल को ध्यान से देखें, आपको इसके हर तरफ रेखाएं नजर आएंगी। दरअसल, छीलने के बाद नारियल पर तीन प्राकृतिक मोटी रेखाएं दिखाई देती हैं। शेफ कुणाल के मुताबिक, अगर आप नारियल की डोरी को किसी भारी चीज से मारेंगे तो वह आसानी से टूट जाती है। उस स्थिति में, आप इन रेखाओं को बेलन या हथौड़े से घाव करना चाहेंगे। 2-3 बार ऐसा करने से नारियल दो टुकड़ों में बंट जाएगा।

नारियल को खोल से कैसे निकालें?
नारियल को फोड़ना जितना कठिन है उतना ही कठिन उसे खोल से बाहर निकालना भी है। इस काम को आसान बनाने के लिए शेफ कुणाल सुझाव देते हैं कि नारियल को फोड़ने के बाद उसे गैस ग्रिल पर 30-35 सेकेंड तक भून लें। ऐसा करने से उसमें मौजूद नमी सूख जाती है। अब चाकू की मदद से नारियल के चारों ओर जगह बना लें, ताकि कुछ ही मिनटों में नारियल खोल से बाहर आ जाए। इस तरह आप बिना किसी चोट के नारियल फोड़ सकते हैं।इसे भी जरूर पढ़ें –

Leave a Reply