Ajab GazabDharamIndia

अकसर बच्चे सोते समय कंबल को बार- बार फेंक देते हैं, क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? जानिए पीछे की वजह!!

अकसर बच्चे सोते समय कंबल को बार- बार फेंक देते हैं, क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? जानिए पीछे की वजह!!

अकसर बच्चे सोते समय कंबल को बार- बार फेंक देते हैं, क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? जानिए पीछे की वजह!!

हमने हर घर में माता-पिता और बच्चों (parents and children) के बीच “कितनी बार शरीर ढकना है”, “क्या ठंड नहीं लग रही है?” जैसे संवाद सुने होंगे। यह एक आम अनुभव है कि हम अक्सर घर में बच्चों के साथ सोते समय अपने शरीर को चाहे कितनी भी बार ढकें, वो हटा ही देते हैं। रात के समय माता-पिता बच्चों को ओढ़कर थक जाते हैं, लेकिन बच्चे ओढ़ना नहीं लेते। माता-पिता यह सोचकर बच्चों का बहुत ख्याल रखते हैं कि ठंड के कारण बच्चों को सर्दी लग जाएगी या ठंड के कारण उन्हें सर्दी और बुखार हो जाएगा (Baby स्लीप विदाउट ब्लैंकेट)।

हर माता-पिता की शिकायत होती है कि घर में नवजात शिशुओं (newborns) से लेकर छोटे बच्चों तक कोई भी अपना शरीर नहीं ढकता। माता-पिता डरते हैं कि उनके बच्चों को सर्दी लग सकती है और वे बीमार पड़ (catch cold and fall ill) सकते हैं, खासकर मानसून और सर्दियों के दौरान जब मौसम ठंडा होता है। लेकिन बच्चे नहीं सुनते. ऐसे में माता-पिता के मन में कई सवाल उठते हैं। बच्चों को ठंड लग रही है या नहीं? या बच्चों को हमसे कम ठंड लगेगी? साथ ही, क्या बच्चे ठंड के मौसम में भी गर्म रहेंगे? ऐसे कई सवाल माता-पिता के मन में आते हैं। आइए जानते हैं कि शिशुओं द्वारा अपना शरीर न ढकने का सटीक कारण क्या हो सकता है.

बच्चे खुद को क्यों नहीं ढकते?
वास्तव में, शिशुओं को हमारी तुलना में सर्दी लगने की संभावना बहुत कम होती है। जब बच्चा मां के गर्भ में होता है तो मां के गर्भाशय का मुख्य कार्य उसके शरीर के तापमान को बनाए रखना होता है। लेकिन जब बच्चा बाहर आता है, तो बाहरी तापमान को समायोजित करने के लिए बच्चों में ‘नॉन-कंपकंपी थर्मोजेनेसिस’ नामक प्रणाली सक्रिय हो जाती है और यह उनके शरीर में भूरे वसा के कारण होता है।

ब्राउन फैट हमारे शरीर में गर्मी पैदा करते हैं। इसके विपरीत, भूरे वसा आपके पूरे शरीर में गर्मी पैदा करने का मुख्य काम करते हैं। 1 ग्राम ब्राउन फैट हमारे शरीर में अन्य ऊतकों की तुलना में 300 गुना अधिक गर्मी पैदा करता है। इसके साथ ही ये ब्राउन फैट हमारे शरीर में कुछ खास जगहों पर मौजूद होते हैं। ये भूरे वसा हमारे शरीर में रीढ़, हृदय, गुर्दे जैसे अंगों के पास बहुत बड़ी मात्रा में होते हैं।

हमारे शरीर में भूरे वसा उन स्थानों पर बहुत प्रचुर मात्रा में होते हैं जहां रक्त को सबसे आसानी से गर्म किया जा सकता है। बचपन में हमारे शरीर में बड़ी मात्रा में ये भूरे वसा होते हैं। इसके साथ ही जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर में इन ब्राउन फैट की संख्या कम होती जाती है। बच्चों को हमारी तुलना में कम ठंड लगने का मुख्य कारण भूरी वसा है। इसी वजह से छोटे बच्चे अपना शरीर नहीं ढकते। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उन्हें कितनी बार ढका गया है, वे तुरंत ढक्कन हटा देते हैं।
इसे भी जरूर पढ़ें –

बच्चों के शरीर में ब्राउन फैट के कारण उनके शरीर में लगातार गर्मी पैदा होती रहती है। साथ ही बच्चों के शरीर में जितनी गर्मी पैदा होती है, उतनी ही तेजी से यह गर्मी कम भी हो जाती है। इन कारणों से बच्चों को हल्की चादर या सूती चादर से ढककर रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply