Ajab GazabDharamIndia

Chanakya Niti: पुरुष के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होते हैं ये 4 गुण, रहती हैं आगे!!

Chanakya Niti: पुरुष के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होते हैं ये 4 गुण, रहती हैं आगे!!

Chanakya Niti: पुरुष के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होते हैं ये 4 गुण, रहती हैं आगे!!

Chanakya Niti: हमेशा इस बात को लेकर सवाल किया जाता है कि पुरुषों और महिलाओं में ज्यादा बेहतर कौन है. इसे लेकर डिबेट भी होती रहती हैं. इसपर चाणक्य नीति में भी कई सारी बातें की गई हैं. चाणक्य अपनी नीति में बताते हैं कि महिलाओं में पुरुषों से ज्यादा गुण होते हैं. महिलाएं कई मामलों में पुरुषों से मजबूत होती हैं. पुरुष हमेशा इस भ्रम में रहते हैं कि वे ज्यादा ताकतवर हैं. चाणक्य ने महिलाओं के 4 ऐसे गुण बताए हैं जो उन्हें पुरुषों से प्रबल बनाते हैं.

भावनाओं के मामले में

महिलाएं पुरुषों से ज्यादा भावुक होती हैं. भावनाओं पर उनका नियंत्रण ज्यादा है. लोगों को भ्रम रहता है कि महिलाओं का अधिक भावुक होना उनकी कमजोरी है लेकिन ऐसा नहीं है. ये उनकी मजबूती है और महिलाएं खुद को इस हिसाब से ढाल लेती हैं. ऐसे में वे कठिन से कठिन परिस्थितियों में जल्दी हार नहीं मानतीं और मनोबल बनाए रखती हैं.

खाने के मामले में

चाणक्य नीति की मानें तो मिहलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा भूख लगती है. महिलाएं खूब खाती हैं और ऐसा उनकी शारीरिक संरचना की वजह से होता है. महिलाओं को ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता होती है और इसलिए वे आमतौर पर पुरुषों से दो गुना खा सकती हैं.

समझदारी के मामले में

चालाकी और समझदारी के मामले में भी महिलाओं का कोई सानी नहीं होता है. महिलाएं कई मामलों में काफी समझदारी से काम लेती हैं और अपने दिमाग की चपलता से मुश्किल से मुश्किल परिस्थियों से बाहर निकलना जानती हैं.

साहस के मामले में

पुरुषों को इस बात का भ्रम रहता है कि महिलाएं उनसे कमजोर हैं. ऐसा हो सकता है शारीरिक बल के हिसाब से लगता हो लेकिन जब बात साहस की आती है तो महिलाएं पुरुषों से 6 गुना ज्यादा साहसी होती हैं. वे मुश्किल से मुश्किल परिस्तिथियों का सामना करने से पीछे नहीं हटती हैं.इसे भी जरूर पढ़ें –

Leave a Reply