Ajab GazabHealthIndia

अगर आपको डंक मार दे बिच्छू तो तुरंत करें ये घरेलू उपचार, चुटकियों में छूमंतर हो जायेगा दर्द और जहर

अगर आपको डंक मार दे बिच्छू तो तुरंत करें ये घरेलू उपचार, चुटकियों में छूमंतर हो जायेगा दर्द और जहर

बिच्छू का डंक मारना कोई बड़ी बात नहीं है. यह समस्या किसी के साथ भी कहीं पर हो सकती है. बिच्छू के डंक मारने पर असहनीय दर्द होता है और बिच्छू जहां डंक मारता है उस जगह पर जहर फैलने लगती है.

अगर आपको डंक मार दे बिच्छू तो तुरंत करें ये घरेलू उपचार, चुटकियों में छूमंतर हो जायेगा दर्द और जहर

 

 

यह समस्या ज्यादातर गांव, देहातों में होती है क्योंकि अक्सर बिच्छू कच्ची जगह और गोबर वाले जगहों पर निकलते हैं.

बिच्छू डंक मार ले तो करें ये घरेलू उपाय, जहर और दर्द तुरंत हो जाएगा छूमंतरतो चलिए जानते हैं बिच्छू का जहर उतारने के घरेलू उपाय-

1 .फिटकरी-

बिच्छू का जहर उतारने के लिए फिटकरी बहुत अच्छा उपाय है.इसके लिए पत्थर के सिलपर फिटकरी को चंदन की तरह पानी में घिसकर बिच्छू के डंक वाले जगह पर लेप करके हल्के आग से सेकने से कैसा भी बिच्छू काटा हो दर्द और जहर तुरंत उतर जाता है.

2 .माचिस की तिल्ली-

बिच्छू काटे हुए जगह पर 10- 12 माचिस की तिल्ली का मसाला पानी में घोल कर लेप करने से बिच्छू का जहर तुरंत शांत हो जाता है और दर्द से भी राहत मिलता है. यह उपाय मधुमक्खी और बर्र के काटने पर भी फायदेमंद होता है.

 

3 .सेंधा नमक-

अगर किसी को बिच्छू काट ले और असहनीय दर्द हो रहा है तो सेंधा नमक तुरंत राहत देने में मदद करता है. इसके लिए 5 ग्राम सेंधा नमक जिसे लाहोरी नमक भी कहते हैं और 15 ग्राम साफ पानी को एक साफ सीसी में घोल बनाकर एक- एक बूंद आंखों में डालने से बिच्छू का जहर तुरंत उतर जाता है और दर्द छूमंतर हो जाता है.

 

4 .प्याज-

भोजन के स्वाद को बढ़ाने वाला प्याज भी बिच्छू के जहर को छूमंतर करने में मददगार होता है. इसके लिए बिच्छू ने जहां डंक मारा हो. सेंधा नमक को प्याज के एक टुकड़े के साथ रगड़ने से बिच्छू का जहर उतर जाता है और दर्द से भी राहत मिलती है.

5 .पुदीना-

जिस जगह पर बिच्छू ने डंक मारा हो उस जगह पर हरी ताजी पुदीना को पीसकर पेस्ट बनाकर लेप करने से बिच्छू का जहर तुरंत शांत हो जाता है और जिस व्यक्ति को बिच्छू ने काटा है उसे पुदीना पिलाने से भी लाभ होता है.

 

6 .लहसुन-

हर किचन में उपलब्ध लहसुन बिच्छू के जहर को शांत करने में अद्वितीय होता है. इसके लिए जिस व्यक्ति को बिच्छू ने डंक मारा हो लहसुन की दो कलियों को छीलकर मधु के साथ पीसकर खाने को दें. इससे बिच्छू का जहर शांत हो जाता है और दर्द से भी राहत मिलता है. या लहसुन की 5-6 कलियों को पीसकर आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर लेप तैयार कर डंक वाले जगह पर लेप करने से जहर शांत होता है और दर्द से राहत मिलती है.इसे भी जरूर पढ़ें –

Leave a Reply