Ajab GazabHealthIndia

प्रेस नीचे से हो गई है काली, आसान घरेलू उपायों से मिनटों में करें साफ

प्रेस नीचे से हो गई है काली, आसान घरेलू उपायों से मिनटों में करें साफ

प्रेस नीचे से हो गई है काली, आसान घरेलू उपायों से मिनटों में करें साफ

लोहे की प्लेट को कैसे साफ करें: इस्त्री करते समय अक्सर कपड़े जल जाते हैं और लोहे की प्लेट पर चिपक जाते हैं। जिससे प्रेस पर काले निशान पड़ जाते हैं। लोहे की प्लेट पर कालापन दूसरे कपड़ों पर भी दाग ​​लगा देता है।

ऐसे में आपके कई कपड़े खराब हो सकते हैं. आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से प्रेस पर मौजूद काले धब्बों को कुछ ही समय में दूर किया जा सकता है।

लोहे की प्लेट पर लगे काले निशान को हटाना आसान नहीं है। साथ ही इससे आपकी प्रेस को भी नुकसान हो सकता है. तो आइए हम आपको प्रेस का कालापन दूर करने के तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप प्रेस को पूरी तरह से साफ और चमकदार बना सकते हैं।

नींबू के रस का उपयोग करें
प्रेस प्लेट को साफ करने के लिए आप नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड प्रेस पर लगे दाग आसानी से हटा देगा और प्रेस का कालापन भी दूर हो जाएगा। इसके लिए लोहे की प्लेट पर नींबू का रस रगड़ें। इससे दाग आसानी से निकल जाएंगे और प्रेस पूरी तरह साफ हो जाएगी।

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
बेकिंग सोडा की मदद से आप लोहे की प्लेट का कालापन दूर कर सकते हैं। इसके लिए पानी और बेकिंग सोडा का पेस्ट बना लें. अब इसे प्रेस प्लेट पर लगाएं और 5 मिनट बाद मुलायम स्पंज से रगड़ें। फिर एक गीले कपड़े से प्रेस को साफ कर लें। बस आपका प्रेस कुछ ही समय में चमक उठेगा।

टूथपेस्ट से दांतों की सफेदी साफ करें टूथपेस्ट से
प्रेस प्लेट को भी साफ किया जा सकता है। इसके लिए जले हुए स्थान पर टूथपेस्ट लगाएं और सूखने पर मुलायम स्पंज से रगड़कर साफ कर लें। इससे लोहे का कालापन तुरंत दूर हो जाएगा।

बरतें ये सावधानियां
आयरन को साफ करने से पहले उसे बंद कर दें और उसके प्लग को बोर्ड से हटा दें। जिससे आपको करंट से डर नहीं लगेगा. प्लेट साफ करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उस पर पानी न हो और प्लेट पूरी तरह से ठंडी हो. क्योंकि इन उपायों को गर्म और गीली प्लेट पर आजमाने से आपकी प्रेस खराब हो सकती है।

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply