Ajab GazabDharamIndia

चाणक्य के अनुसार अपने प्रिय मित्र को भी न बताएं ये 3 राज, वरना वो उठाएगा इसका गलत फायदा!!

चाणक्य के अनुसार अपने प्रिय मित्र को भी न बताएं ये 3 राज, वरना वो उठाएगा इसका गलत फायदा!!

 दुनिया के महान विद्वानों में शुमार आचार्य चाणक्य एक महान व्यक्ति के साथ-साथ शानदार कूटनीतिज्ञ भी थे। उन्होंने जीवन के हर पहलू पर प्रकाश डाला है। आज के जमाने में अगर मनुष्य आचार्य की बातों पर अमल करें तो वह इंसान वक्त से पहले ही सफलता की सीढ़ी पर चढ़ सकता है। हालांकि चाणक्य की बताई हुई बातें काफी कठिन है इसपर अमल करना हर किसी किसी बस की बात नहीं है।

चाणक्य के अनुसार अपने प्रिय मित्र को भी न बताएं ये 3 राज, वरना वो उठाएगा इसका गलत फायदा!!

उन्होंने अपने श्लोक में शादीशुदा जीवन, धर्म, कर्तव्य, राजनीति बिजनेस जैसे अहम मुद्दों पर प्रकाश डाला है। इसके अलावा उन्होंने दोस्त और करियर जैसे गंभीर मुद्दों पर भी प्रकाश डालने की कोशिश की है। उन्होंने अपनी नीतियों में बताया है कि मनुष्य को कुछ बातें किसी के साथ भी साझा नहीं करना चाहिए। चाहे सामने वाला मनुष्य आपका बेस्ट फ्रेंड ही क्यों ना हो। उन्होंने अपने बेस्ट फ्रेंड से भी इन बातों को छुपाने का निर्देश दिया है।

अपने बेस्ट फ्रेंड से छुपा कर रखें यह बात

दरअसल आए दिन हम अखबारों और टीवी में अजीबोगरीब घटना के बारे में सुनते रहते हैं जिससे हमें पता चलता है कि इस दौर में किसी पर भी भरोसा नहीं किया जा सकता है। ऐसे में आचार्य चाणक्य ने भी कई सौ साल पहले अपनी नीतियों में यह बातें बताई थी कि आप किसी पर भी आंख बंद करें। चाहे सामने वाला आपका बेस्ट फ्रेंड ही क्यों ना हो।

उन्होंने बताया है कि आप अपने जीवन के कुछ रहस्य को अपने अंदर ही रखें। आप किसी को भी अपनी प्राइवेसी के बारे में ना बताएं क्योंकि जब आपका दोस्त आपसे गुस्सा होता है तो आपकी बताई हुई बातों को वह दूसरे के साथ साझा करता है ऐसे में आप अपनी प्राइवेट बातों को कभी भी अपने बेस्ट फ्रेंड के साथ साझा ना करें। क्योंकि दोस्ती आज है कल हो सकता है ना रहे।इसे भी जरूर पढ़ें –

इसके अलावा आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जब तक आपका काम ना हो जाए उसे काम को आप किसी के साथ भी साझा ना करें। आप अपने मुंह से गलती से भी यह बात ना निकाले जो आप अपने जीवन में करना चाहते हैं। इसे गुप्त मंत्र की तरह ही अपने पास रखें। आप जीवन में क्या कर रहे हैं क्या करने वाले हैं यह जानकारी अधिक लोगों तक नहीं होनी चाहिए। यह बातें ही मनुष्य को जीवन में सफल बनाती हैं।

Leave a Reply