Ajab GazabHealthIndia

मौत के मुंह में ले जाती है तंबाकू की लत, इससे छुटकारा पाने के लिए जानिए डॉक्टर की सलाह!!

मौत के मुंह में ले जाती है तंबाकू की लत, इससे छुटकारा पाने के लिए जानिए डॉक्टर की सलाह!!

मौत के मुंह में ले जाती है तंबाकू की लत, इससे छुटकारा पाने के लिए जानिए डॉक्टर की सलाह!!

आज के समय में युवा तंबाकू को शौकिया नशे के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है और दुनियाभर में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की बड़ी वजह तंबाकू को ही माना जाता है ऐसे में अगर आप भी इस समस्या पर काबू पाना चाहते है तो कैंसर जैसी बीमारी से निजात पा सकते है इसके साथ ही आपको बता दे, हाल ही में कन्नौज के मुख्य चिकित्सा अधिकारी की मानें तो हर साल यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में जागरूकता ही इसका सबसे महत्वपूर्ण समाधान है।
कन्नौज स्वास्थ्य विभाग की तरफ से राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत लगातार एक अभियान चलाया जा रहा है। जहां पर स्कूल-कॉलेज और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। तंबाकू का सेवन कितना हानिकारक है। इसके बारे में एक विशेष अभियान चलाकर इसकी जानकारी लोगों को दी जाती है।

नशे के जाल में फंसता है व्‍यक्ति
विश्व में हर साल तंबाकू की वजह से करीब 60 लाख से अधिक लोगो की जान चली जाती है और भारत में यह आकड़ा हर साल 9 लाख रूपये तक पहुंच गया है इसके साथ ही प्रतिदिन 2200 लोग तंबाकू से अपनी जान गवा रहे है वहीं यह आकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है आपको बता दे, युवा जिस तरह इस लत में फंसते जा रहे है उसे देखकर लगता है की आने वाले दिनों में यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है।

इन बीमारियों का बढ़ता खतरा
तंबाकू के सेवन से सबसे पहले आपको कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मानसिक रोग, और आपकी इम्यूनिटी पर गहरा असर होता है। ऐसे में तंबाकू का सेवन आपकी सेहत पर शुरुआत से ही जानलेवा समस्या पैदा करने लगता है। यह स्लो पॉइजन की तरह आपको लगातार बड़ी समस्या की तरफ ले जाता है। ऐसे में तंबाकू से 90% लोगों को मुंह का कैंसर होता है। मुंह के कैंसर में 10 से 15 लाख रुपए का खर्च आता है, इसके साथ ही इस बात की गारंटी भी नहीं होती की ये ठीक हो जाएगा।इसे भी जरूर पढ़ें –

क्या है उपाय
तंबाकू से बचने का एकमात्र समाधान इसकी जितनी ज्यादा लोगों के बीच जाकर जागरूकता फैलाई जाए। तंबाकू के सेवन से लगातार लोग बीमार हो रहे हैं। इससे लोग मौत को गले लगा रहे हैं। ऐसे में कन्नौज स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लगातार एक अभियान चलाया जाता है। जहां पर लोगों को तंबाकू की समस्या से अवगत कराया जाता है और यह भी बताया जाता है कि इसकी लत आपको मौत के मुंह में ले जा रही है। तंबाकू की लत को कम करने के लिए निकोटेक्स नाम का एक टैबलेट भी प्रयोग कर सकते हैं। इसकी लत छुड़वाने के लिए एक अच्छे स्वास्थ्य केंद्र में जाकर प्रॉपर इलाज करा कर तम्बाकू की लत को छुड़वाया जा सकता है।

Leave a Reply