Ajab GazabHealthIndia

क्या घर में चूहों का आतंक है? बस करें ये उपाय, कुछ ही समय में चूहे हो जायेंगे घर से बाहर!!

क्या घर में चूहों का आतंक है? बस करें ये उपाय, कुछ ही समय में चूहे हो जायेंगे घर से बाहर!!

क्या घर में चूहों का आतंक है? बस करें ये उपाय, कुछ ही समय में चूहे हो जायेंगे घर से बाहर!!

अकसर हम घर के आस-पास के इलाके को साफ रखने की कोशिश करते है  लेकिन फिर भी हम घर में बहुत सारे कीड़े-मकोड़े और छोटे-छोटे जानवर (lot of insects and small animals) देखते हैं। अधिकतर घरों में चूहों के साथ-साथ खटमल और कॉकरोच (bedbugs and cockroaches) भी रहते हैं। इन सभी में अगर हमें चूहा दिख जाए तो वह ढेर सारे अनाज या अन्य जरूरी चीजों को नुकसान पहुंचा देता है। इसलिए, चूहों को फंसाने या भगाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आमतौर पर हमें इसका कोई फायदा नजर नहीं आता। इसलिए इस लेख में हम कुछ सरल उपाय देखने जा रहे हैं जो चूहों को भगाने या उन्हें घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए फायदेमंद (Method to get rid of rats:) होंगे।

 इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों को आज़माएं और चूहों को दूर रखें
1- प्याज का इस्तेमाल करें-
चूहों को भगाने के लिए प्याज का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. प्याज की गंध तेज होती है चूहे प्याज की गंध बर्दाश्त नहीं कर पाते इसलिए प्याज की गंध पाते ही वे भाग जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि घर में जहां चूहे ज्यादा हों वहां प्याज काटें।

2- लहसुन का इस्तेमाल करें- चूहों को अपने घर से भगाने के लिए आप प्याज के साथ-साथ लहसुन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  इस उपाय में लहसुन को पीसकर एक छोटी बोतल में रख लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें और इस पानी को घर के आसपास जहां चूहों के बिल हों वहां पर छिड़क दें और थोड़ा सा पानी डाल दें। इस लहसुन के पानी की गंध से भी चूहे घर में नहीं आते।

3- लौंग के तेल का प्रयोग- घर में जहां चूहों का प्रकोप ज्यादा हो वहां लौंग को एक कपड़े में लपेटकर रखना चाहिए। कपड़े पर थोड़ा सा लौंग का तेल भी छिड़कें। इससे चूहों को सांस लेने में दिक्कत होती है और वे बिल से निकलकर घर के बाहर जाने लगते हैं।

4- मिर्च का प्रयोग- चूहों को भगाने के लिए मिर्च का प्रयोग भी बहुत फायदेमंद होता है. इस उपाय को करते समय सबसे पहले लाल मिर्च को पीस लें और फिर चिली फ्लेक्स लेकर उसे पानी में मिला लें। इस पानी में उबाल आने दें और जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे एक स्प्रे बोतल में डाल लें। अगर आपको चूहा दिखे तो इस पानी को चूहों पर छिड़क दें, इससे चूहे जल जाएंगे और वे भाग जाएंगे।इसे भी जरूर पढ़ें –

5- आलू के पाउडर का प्रयोग- इन उपायों में अगर आप आलू का पाउडर घर की सड़क पर या ऐसी जगह जहां चूहों की बस्ती हो या जहां घर में चूहे हों, डाल दें तो चूहे घर से भाग जाएंगे।

Leave a Reply