Ajab GazabIndia

Women’s facilities in train : महिलाओं को ट्रेन में मिलती है खास सुविधा, जानते हैं आप?!!

Women’s facilities in train : महिलाओं को ट्रेन में मिलती है खास सुविधा, जानते हैं आप?!!
Women’s facilities in train : महिलाओं को ट्रेन में मिलती है खास सुविधा, जानते हैं आप?!!

Women’s facilities in train: ट्रेन में सफर तो हर कोई करता है, लेकिन ट्रेन से जुड़ी कुछ हिडेन और जरूरी जानकारी कम ही लोगों के पास होती है। ऐसी ही एक जानकारी लेकर आए हैं हम उन महिलाओं के लिए जो ट्रेन में सफर करती हैं। जानते हैं क्या है ये खास सुविधाएं जो सिर्फ महिलाओं को मिलती है और कैसे इसका फायदा उठाया जा सकता है।

बिना टिकट महिलाएं कर सकती हैं यात्रामहिला स्टूडेंट्स को भी मिलती हैं सुविधाएंमहिलाओं को मिलने वाली अन्य सुविधाएंPositive सार

बिना टिकट महिलाएं कर सकती हैं यात्रा

ये सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन ये सच है। दरअसल अगर आप किसी भी वजह से ट्रेन में बिना टिकट चढ़ जाती हैं तो टीटीई आपको ट्रेन से नहीं उतार सकता है। ये सुविधा खास महिलाओं के लिए ही है। भारतीय रेलवे में ये नियम है कि अगर कोई महिला अकेले ट्रेन में सफर करती है और उसके पास टिकट नहीं है तो उसे ट्रेन में सफर करने दिया जाएगा। हां लेकिन टीटीई जुर्माना जरूर लगा सकता है। अगर टीटीई ट्रेन से महिला को उतरने कहे तो महिला शिकायत भी कर सकती है।

महिला स्टूडेंट्स को भी मिलती हैं सुविधाएं

इसके अलावा अगर आप स्टूडेंट हैं तो ये जानकारी भी आपके बड़े काम की है। दरअसल रेलवे लड़कियों को ग्रेजुएशन तक MST से सेकंड क्‍लास फ्री में यात्रा करने की सुविधा देती है। इसके साथ ही केन्द्र या राज्य सरकार की नौकरियों के लिए इंटरव्यू देने वाले छात्रों को भी ट्रेन में अलग सुविधाएं दी जाती है। इसके अलावा सरकार बेरोजगार युवाओं को भी कुछ सुविधा देती है। जैसे सेकंड क्लास की टिकट में उन्हें 100 फीसदी की छूट और स्लीपर क्लास में 50 प्रतिशत की छूट मिलती है।

महिलाओं को मिलने वाली अन्य सुविधाएं

  • महिलाओं को ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं (Women’s facilities in train) की बात करें तो कोई भी महिला राष्ट्रपति पुलिस मेडल या इंडियन पुलिस अवॉर्ड से कभी सम्मानित की गई है, तो उन्हें ट्रेन की टिकट पर 60 फीसदी छूट दी जाती है।
  • अगर किसी महिला का पति युद्ध में शहीद हुआ है, तो उन्हें भी ट्रेन के कुछ डिब्बों में 45 फीसदी की छूट दी जाती है।
  • इसके अलावा रिजर्वेशन के दौरान भी महिलाओं को टिकट और सीट में रियायत दी जाती है।

Positive सार

महिलाओं को ट्रेन में मिलने वाली खास सुविधाओं (Women’s facilities in train) का प्रावधान इसीलिए किया गया ताकि महिलाएं सुरक्षित और सुविधापूर्वक यात्राओं का अनुभव करें। साथ ही भारतीय रेलवे की इस सुविधा की वजह से महिलाएं सशक्त होती हैं और अकेले यात्रा करने का साहस भी करती हैं।

Leave a Reply