आपको बता दें कि लहसुन की तरह ही उसके छिलके में भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण मौजूद रहते है. साथ ही लहसुन की तरह ही इसके छिलके भी सेहत और सौंदर्य (Health and beauty) को संवारने में काफी अहम् किरदार निभाते है. आज हम आपको इस आर्टिकल में लहसुन के छिलके के बारे में ही बताने वाले है.

पैरों की सूजन में काम आता है

अगर आपके पैर सूज गए है तो पैरों की सूजन कम करने के लिए आप सबसे पहले लहसुन के छिलकों को पानी में उबाल लें. इसके बाद पानी गुनगुना रह जाने पर इस पानी में अपने पैरों को डुबाकर कुछ देर बैठे रहे.

सर्दी-ज़ुकाम से भी राहत देते है छिलके

सर्दी-ज़ुकाम से राहत पाने के लिए भी सबसे पहले आप लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर अच्छे से उबाल ले. इस पानी को धीरे-धीरे पीते रहे. इस पानी का सेवन करने से सर्दी-ज़ुकाम में भी जल्द ही राहत मिलती है. इसके साथ ही अगर आपको अपनी स्किन पर खुजली आ रही है तो उस समय भी आप इन छिलको का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए लहसुन के छिलकों को उबालने के बाद उस पानी को जहां खुजली हो रही है उस जगह पर लगा लें.

सर की जूं को भी दूर करता है ये

लहसुन के छिलकों को सर में हो रही जूं से राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए छिलकों को थोड़े से पानी में डाल कर पीस लें और एक अच्छा पेस्ट बना लें. इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर बालों की जड़ों पर मसाज करें. इसके साथ ही ये बालों की कई समस्याओं को भी दूर करता है. बालों की ड्राइनेस, रूसी जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें. बाद में इसके ठंडा हो जाने पर इससे हेयर वाश करें. इसे भी जरूर पढ़ें –