Ajab GazabHealthIndia

Heart Attack आने से 10 दिन पहले शरीर देने लगता है कई बड़े संकेत, फौरन हो जाएं अलर्ट

Heart Attack आने से 10 दिन पहले शरीर देने लगता है कई बड़े संकेत, फौरन हो जाएं अलर्ट

Heart Attack आने से 10 दिन पहले शरीर देने लगता है कई बड़े संकेत, फौरन हो जाएं अलर्ट

देश भर में हार्ट अटैक के मरीज इन दिनों तेजी से बढ़ रहे हैं। कब कौन किसको चलते फिरते हार्ट अटैक आ जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता है। हाल ही में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कांग्रेस के एक नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे। वो माइक में बोल रहे थे। तभी अचानक उनका सिर नीचे की ओर झुक गया। इसके बाद लोग कुछ समझ पाते वो कुर्सी से नीचे गिर गए। फौरन उन्हें अस्पताल ले जाया गया और डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर हार्ट अटैक के क्या लक्षण हैं, इन्हें कैसे पहले से ही समझा जाए।

किसी भी व्यक्ति को हार्ट अटैक तब आता है, जब हृदय में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है या फिर किसी कारण से रुक जाता है। यह रुकावट आमतौर पर हृदय (कोरोनरी) धमनियों में फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के जमाव के कारण होती है। इससे दिल की मांसपेशियों को नुकसान या मौत हो सकती है।

हार्ट अटैक के इन लक्षणों से रहें सावधान

यह हार्ट अटैक का सबसे आम लक्षण है। सीने में दर्द तेज, दबाव वाला, निचोड़ने वाला या जलन वाला हो सकता है। यह दर्द सीने में कहीं भी हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर बाईं ओर महसूस होता है। दर्द आपके बाएं हाथ, कंधे, जबड़े या पीठ तक भी फैल सकता है।

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग की रिपोर्ट के अनुसार, दिल का दौरा पड़ने से 10 दिन से एक महीने पहले तक मरीजों को थकान महसूस होने लगती है। नेशनल हार्ट, ब्लड और लंग इंस्टीट्यूट के अनुसार यह लक्षण पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा दिखाई देता है।

हार्ट में ब्लड की आपूर्ति अच्छे से न होने की वजह से भी मरीजों के शरीर में काफी ज्यादा पसीना आने लगता है। इसे कई लोग सामान्य समझने की गलती कर देते हैं। ऐसे में अगर आपको कुछ इस तरह के संकेत नजर आ रहे हैं, तो फौरन एक्सपर्ट की मदद जरूर लें। हालांकि, कुछ लोगों को अपच या मतली की शिकायत भी हो सकती है।

चक्कर आना भी हार्ट अटैक की ओर इशारा करता है। हालांकि, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें पर्याप्त पानी न पीना, दोपहर का भोजन न करना या बहुत तेज़ी से खड़े होना। लेकिन चक्कर आना या हल्का सिरदर्द, सीने में दर्द और सांस फूलने के साथ ब्लड की मात्रा में कमी और ब्लड प्रेशर कम होने का संकेत हो सकता है। इसका मतलब है कि दिल का दौरा पड़ने वाला है।इसे भी जरूर पढ़ें –

हार्ट अटैक से कुछ दिन पहले मिलने वाले संकेतों में शरीर में दर्द होना भी शामिल है। इस स्थिति में मरीज के छाती, पीठ, कंधे, हाथ, गर्दन और जबड़े में दर्द हो सकता है। दरअसल, जब हार्ट में कोई समस्या होती है, तो धमनियों में रुकावट पैदा हो जाती है। इससे दर्द शुरू हो जाता है।

हार्ट को पर्याप्त रूप से ब्लड न मिल पाने की वजह से शरीर में कई तरह की परेशानी हो सकती है। हार्ट अटैक से कुछ दिनों पहले मरीजों का अचानक से हार्टबीट तेज जैसा महसूस होने लगता है।

Leave a Reply