Ajab GazabDharamIndia

गणेश मूर्ति: यहां विराजेंगे मुंबई के सबसे अमीर ‘अमीर बप्पा’, 400 करोड़ का बीमा, 69 किलो सोने से होगी सजावट

गणेश मूर्ति: यहां विराजेंगे मुंबई के सबसे अमीर ‘अमीर बप्पा’, 400 करोड़ का बीमा, 69 किलो सोने से होगी सजावट

 

 

गणेश मूर्ति: यहां विराजेंगे मुंबई के सबसे अमीर ‘अमीर बप्पा’, 400 करोड़ का बीमा, 69 किलो सोने से होगी सजावट

गणेश उत्सव 2024: गुजरात में भी गणेश उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से देशभर में गणेश उत्सव की शुरुआत होती है। इस बार गणेश मोहोत्सव 7 सितंबर से शुरू हो रहा है और 17 सितंबर को गणेश विसर्जन किया जाएगा. आपको बता दें कि गणपति उत्सव खासकर महाराष्ट्र में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. मुंबई की हर गणपति मूर्ति अद्भुत है। मुंबई में जीएसबी सेवा मंडल द्वारा स्थापित की जाने वाली बप्पा की प्रतिमा हर साल सुर्खियों में रहती है। जहां लाखों की संख्या में लोग आते हैं.

आपको बता दें कि लालबागचा राजा मुंबई के राजा हैं, उनकी प्रसिद्धि पूरी दुनिया में है। लेकिन, मुंबई में एक और गणपति हैं, जो अपनी संपत्ति, करोड़ों रुपये के बीमा और विशेष पूजा अनुष्ठानों, पंडालों, व्यवस्थाओं और परंपराओं के कारण सुर्खियों में हैं। यह मुंबई के वडाला में किंग्स सर्कल के पास स्थित जीएसबी सेवा मंडल का महागणपति है। जीएसबी का मतलब है गौड़ सारस्वत ब्राह्मण यानी उनका पंडाल, वही रसोइया और वही कर्मचारी।

यहां के गणपति हैं सबसे अमीर 
आपको बता दें कि पिछले साल जीएसबी पंडाल में बप्पा की मूर्ति को 66 किलो सोने और 295 किलो चांदी से सजाया गया था. इस बार बप्पा की मूर्ति को 69 किलो सोने के गहनों और करीब 336 किलो चांदी के गहनों से सजाया जाएगा. इस बार गणपति पंडाल का 400.8 करोड़ रुपये का बीमा कराया गया है. इसके साथ ही पंडाल को पूरी तरह से फायर प्रूफ बनाया जा रहा है. वहीं एंट्री QR कोड के जरिए होगी. यहां बप्पा के दर्शन 5 सितंबर से शुरू होंगे.

क्यूआर कोड से एंट्री
जीएसबी पंडाल में जाने के लिए सबसे पहले वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद ही आपको एक QR कोड मिलेगा. इसे स्कैन करने के बाद ही पंडाल में प्रवेश किया जा सकेगा। कहा जा रहा है कि पंडाल में हर दिन करीब 16 हजार लोग भोजन कर सकेंगे और हर भक्त को एक बैग प्रसाद दिया जाएगा. पिछले साल हर दिन 20 हजार लोग पंडाल में आते थे. बप्पा का दरबार सुबह 7 बजे खुलेगा और 11 बजे तक दर्शन किए जा सकेंगे.

himachalikhabar
the authorhimachalikhabar

Leave a Reply